Advertisement
देश

बड़ी ख़बर: अग्निवीर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, 8वीं पास भी कर सकेंगे अप्‍लाई, 5 ग्रेड्स पर होगी भर्ती…

सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ के तहत अग्निवीरों की भर्ती के भारतीय सेना ने अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरू हो जाएगा। इसमें अप्लाई करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। भारतीय सेना के नोटिफिकेशन अनुसार 8वीं व 10वीं पास युवा भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही नोटिफिकेशन में बताया गया है कि ‘अग्निवीर’ एक अलग रैंक होगा।

आपको बता दें कि यह भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत होगी, जिसमें 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। इस भर्ती में किसी भी प्रकार की पेंशन या ग्रेजुएटी नहीं दी जाएगी। इसके आलावा सैनिकों को मिलने वाली कैंटीन की सुविधा भी अग्निवीरों को नहीं दी जाएगी।

अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली भर्ती में इन पदों के लिए होगी भर्ती

-अग्निवीर जनरल ड्यूटी
-अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन)
-अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल
-अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
-अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

योग्यता के अनुसार भर सकेंगे फार्म

– अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं में कम से कम 45% नंबर से पास होना जरुरी है।

– अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन) पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिस सब्जेक्ट्स में 50% नंबर के साथ पास होना जरूरी है।

– अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 60% के साथ पास होना जरूरी है, जिसमें अंग्रेजी में मैथ्स में 50% नंबर होना जरूरी है।

– अग्निवीर ट्रेड्समैन पद कक्षा 10 वीं और 8वीं के लिए अलग-अलग भर्ती होगी। इस भर्ती के लिए सभी विषयों में 33% के साथ पास होना जरूरी है। वहीं इस पद के लिए ऐज लिमिट 17.5 साल से 23 साल निर्धारित किया गया है।

मेरिट के आधार पर की जाएगी भर्ती

अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इसमें होने वाली सभी भर्ती मेरिट के आधार पर की जाएगी। इसमें भर्ती तीन चरणों में होगी। सबसे पहले फिजीकल टेस्ट होगा, उसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा और तीसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी। वहीं एनसीसी कैडेट्स को लिखित परीक्षा में अतिरिक्त नंबर दिए जाएंगे। इसके साथ ही स्पोर्ट सर्टिफिकेट लगाकर अलग से बोनस नंबर ले सकते हैं।

कितनी मिलेगी सैलरी

नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली भर्ती में उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 साल के लिए होगी। इस दौरान उन्हें हर साल 30 दिन की छुट्टी मिलेगी। नौकरी के पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ता, दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ता, तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ता और अंतिम साल 40,000/- वेतन और भत्‍ता दिया जाएगा।

error: Content is protected !!