Advertisement
अन्य

आखिर क्यों शराब पीने के बाद अंग्रेजी बोलने लगते हैं लोग? रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा…

आप सभी ने अब तक कई शराबियों को देखा होगा जो नशे की हालत में ड्रामा करता है। हलांकि शायद आपने कभी नोटिस किया होगा कि शराब पीने के बाद अक्सर लोग अंग्रेजी बोलने लगते हैं। जी हाँ, कई लोग शराब पीने के बाद अंग्रेजी कहने लगते हैं और कभी-कभी तो शराबियों की अंग्रेजी सुनकर हंसी नहीं रुकती। आपने बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी यह सब देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों लोग शराब पीने के बाद अंग्रेजी बोलते हैं।

जी दरअसल इसको लेकर बकायदा रिसर्च हुई है। साइंस मैगजीन ‘जर्नल ऑफ साइकोफार्माकोलॉजी’ में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, शराब पीने से जो नशा होता है वो दूसरी भाषा बोलने में मदद करता है, साथ ही कॉन्फिडेंस भी बढ़ाता है।

यही नहीं बल्कि इस रिसर्च में करीब 50 जर्मन लोगों को शामिल किया गया था और इन लोगों ने डच भाषा सीखी थी और नीदरलैंड में स्टडी कर रहे थे। जी हाँ और इस रिसर्च में कहा गया है भाषा हमारे व्यवहार का एक तरीका है और शराब पीने के बाद हमारे व्यवहार में बदलाव होता है।

जी दरअसल शराब पीने के बाद नशे में लोगों को होश नहीं रहता और ऐसे में उनका कॉन्फिडेंस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जी दरअसल शराबी कॉन्फिडेंस के साथ अपनी बात रखते हैं और अंग्रेजी अपनी मातृभाषा नहीं है, ऐसे में उसे बोलने में लोग ये संकोच करते हैं कि कहीं गलत न बोल दें। ऐसे में शराब नई भाषा को बोलने का कॉन्फिडेंस बढ़ा देती है।

शराब के नशे में लोग बिना डरे अंग्रेजी बोलने की कोशिश करते हैं। आपको बता दें कि इस रिसर्च को करने के लिए शोधकर्ताओं ने बढ़िया तरीका अपनाया। वहीं शोध के दौरान इसमें शामिल कुछ लोगों को शराब दी गई और कुछ लोगों को नॉर्मल ड्रिंक्स दी गई, जिसमें एल्कोहल नहीं था।

वहीं इसके बाद दोनों तरह के लोगों से डच भाषा में बात करने के लिए कहा गया और जिन लोगों ने शराब पी थी बो धड़ल्ले से डच बोल रहे थे। वहीं जिन लोगों ने नॉर्मल ड्रिंक पी थी वो डच बोलने में हिचकिचा रहे थे।

error: Content is protected !!