Advertisement
देश

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का भारत में असर दिखना शुरू, 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं, इन 4 राज्यों में अलर्ट…

चक्रवात बिपरजॉय भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है. गुजरात में इसका असर दिखना शुरू हो गया है. गुजरात के वलसाड में समुद्र किनारे तेज

Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा है. गुजरात में इसका असर दिखना शुरू हो गया है. गुजरात के वलसाड में समुद्र किनारे तेज लहरें उठ रही हैं. इसके अलावा गुजरात के सूरत में भी तूफान का असर देखने को मिल रहा है, डुमस और सुवाली में ऊंची लहरें उठ रही है जिसके बाद कोस्टल एरिया को 14 जून तक के लिए बंद कर दिया गया है. तेज हवाओं के कारण कई जगह बैनर पोस्टर फट गए हैं. इतना ही नहीं पर्यटकों को भी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है और बीच पर जाने पर मनाही हो गई है. इसके साथ ही मछुआरों की भी समुद्र में जाने से साफ मना कर दिया गया है.

देश के चार राज्यों में अगले 36 घंटों में बिपरजॉय का असर दिखने की आशंका है. दक्षिण अरब सागर के आस-पास के इलाकों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. 4 राज्यों- कर्नाटक-गोवा-महाराष्ट्र और गुजरात में सतर्कता बरती जा रही है. इसी के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर रहने की सलाह दी है.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की दी गई सलाह

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि चक्रवात बिपरजॉय अगले 36 घंटों में तेज होने वाला है और अगले दो दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. मछुआरों को भी अरब सागर में न जाने की सलाह दी है.

बता दें कि इससे पहले ये चक्रवाती तूफान पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर स्थित था. आईएमडी के मुताबिक, ये चक्रवाती तूफान केरल के मानसून पर भी असर डाल रहा है, जिससे मानसून की रफ्तार लगातार धीमी पड़ी हुई है. अगले 36 घंटों में भारत समेत पाकिस्तान, ईरान और अरब सागर से सटे देशों पर भी इसके असर की आशंका जताई जा रही है.

error: Content is protected !!