छत्तीसगढ़

CG Ration Card Renewal: छत्‍तीसगढ़ में फिर बढ़ाई गई राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख, 5 लाख लोग अब भी वंचित…देखिए आदेेश…

CG Ration Card Renewal: Ration card renewal date extended again in Chhattisgarh, 5 lakh people still deprived... see order...

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड नवीनीकरण की तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिससे लगभग 5 लाख लोग जो नवीनीकरण की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाए थे, उन्हें राहत मिलेगी। पहले नवीनीकरण की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2024 निर्धारित की गई थी, लेकिन इस अवधि में कई लोग अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं कर पाए। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने नवीनीकरण की तारीख दो माह तक बढ़ाने यानि कि 31 अक्तूबर किया है।

राज्य में राशन कार्ड का नवीनीकरण अभियान जोरों पर है, जिसके अंतर्गत पुराने राशन कार्डों का अद्यतन और सत्यापन किया जा रहा है। 31 अगस्त तक नवीनीकरण की प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य था, लेकिन बड़ी संख्या में लोग, विशेष रूप से ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले, प्रक्रिया से वंचित रह गए। इस कारण, सरकार ने जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है।

राशन कार्ड नवीनीकरण के अंतर्गत, नागरिकों को अपने पुराने राशन कार्ड की जानकारी अद्यतन करनी होती है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को अपने नजदीकी खाद्य वितरण केंद्र या सरकारी पोर्टल पर जाकर आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं। यह प्रक्रिया सरकार को सही लाभार्थियों की पहचान करने और अपात्र लोगों को हटाने में मदद करती है, जिससे खाद्य सामग्री का वितरण सुचारू रूप से किया जा सके।

राशन कार्ड नवीनीकरण की तिथि बढ़ाने से उन लोगों को लाभ मिलेगा जो किसी कारणवश समय पर नवीनीकरण नहीं कर पाए थे। विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए यह निर्णय अत्यंत महत्वपूर्ण है, जहां सूचना और संसाधनों की कमी के कारण कई लोग प्रक्रिया से छूट जाते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य राज्य के सभी पात्र परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत खाद्य सामग्री प्राप्त कराने का है। इसके लिए समय-समय पर राशन कार्डों का नवीनीकरण आवश्यक होता है, ताकि सरकार को सही आंकड़े मिल सकें और योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंच सके।

error: Content is protected !!