Advertisement
छत्तीसगढ़देशबिलासपुरराजनीतिलाइफस्टाइल

आज से बदल जाएगी आपकी दुनिया, इन फैसलों से होगा आप पर बड़ा असर

नए साल पर बुरी लतों को छोड़ने और अच्छी आदतों को अपनाने के संकल्पों के बीच यह जानना भी जरूरी है कि सरकार के कुछ फैसलों की वजह से आपके रोजमर्रा के जीवन में क्या बदलाव आने वाले हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बदलावों के बारे में।  

घर बैठे आधार जोड़िए
अपने मोबाइल सिम कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए कंपनी आउटलेट तक जाने की जरूरत नहीं रहेगी। 1 जनवरी से यह काम घर बैठे हो जाएगा। इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। इस ओटीपी को प्रोवाइडर की वेबसाइट पर दर्ज करते ही आपका आधार नंबर सिम कार्ड से लिंक हो जाएगा।

डेबिट कार्ड से 2000 तक की खरीदारी पर फीस नहीं
डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक की खरीदारी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। केंद्र सरकार ने इस खरीद पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) में छूट दे दी है। यह व्यवस्था भी 1 जनवरी से लागू होगी और कम से कम दो साल तक जारी रहेगी।

सोने पर हॉलमार्क जरूरी हो सकता है 

अगले साल 1 जनवरी से देश भर में बिकने वाले सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क को अनिवार्य किया जा सकता है। इसके तहत न सिर्फ हॉलमार्क लगाना होगा बल्कि कैरेट की भी जानकारी देनी होगी। इसके बाद सिर्फ 14, 18 और 22 कैरेट के आभूषण ही मिलेंगे।

पीपीएफ और एनएससी पर घटेगी कमाई
पीपीएफ और एनएससी जैसी छोटी बचतों पर जनवरी-मार्च, 2018 की तिमाही में ब्याज दर में 0.2 फीसदी की कमी कर दी गई है। यानी आपकी बचत पर कमाई घटने जा रही है। हालांकि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और बचत खाते को इस कटौती से अलग रखा गया है। 

एसबीआई में विलय हुए बैंकों के चेक अमान्य
स्टेट बैंक के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 1 जनवरी, 2018 से अमान्य हो जाएंगे क्योंकि 1 अप्रैल, 2017 के प्रभाव से इन बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया है। अब नए आईएफएस कोड के साथ जारी चेक ही मान्य होंगे।  

कारें होंगी 25 हजार तक महंगी

लागत मूल्य में बढ़ोतरी के कारण सभी वाहन कंपनियां अगले साल जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी हैं। कारों की कीमतों में औसतन 25 हजार रुपये और दोपहिया वाहनों में 400 रुपये की तक का इजाफा होने की संभावना है।

किसानों को बैंक खाते से ही उर्वरक सब्सिडी
देश भर के किसानों को उर्वरक पर मिलने वाली सब्सिडी 1 जनवरी से सीधे बैंक खाते में जाएगी। इस साल अक्तूबर में लांच की गई इस स्कीम के तहत किसानों को सस्ती दर पर उर्वरक मिलता है और सब्सिडी की रकम उर्वरक कंपनी के खाते में जाती है। 

जीएसटी: ई-वे का 15 जनवरी से ट्रायल
जीएसटी में कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए अगले साल 1 जून से 50 हजार से ज्यादा की वस्तुओं को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए ई-वे बिल अनिवार्य कर दिया गया है। इसका ट्रायल 15 जनवरी से शुरू होने जा रहा है।

error: Content is protected !!