Advertisement
दुनियादेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

रोज इतने घंटे खड़े रहने से कम हो जाएगा आपका वजन, पढ़िए …

बदलती जीवन शैली और बढ़ते तनाव के बीच वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। लोग इसे कम करने के लिए जिम आदि का प्रयोग करते है। लेकिन अब एक नई शोध से पता चला है कि दिन में सिर्फ खड़ रहकर आपके वजन में कमी आ सकती है। शोध से स्पष्ट हुआ है कि दिन में करीब छह घंटे तक खड़े रहकर आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है। दिन में करीब छह घंटे बैठने के बजाय खड़े रहने से करीब 65 किलोग्राम के वयस्क में छह घंटे में 54 कैलोरी अतिरिक्त खर्च होती है।

सर्वे में बताया गया की, ‘खड़े होने से सिर्फ कैलोरी की ही खपत नहीं होती है, बल्कि यह मांसपेशियों की गति से दिल के दौरे, स्ट्रोक व मधुमेह की दर में कमी से जुड़ा हुआ है। इसलिए खड़े होने का फायदा वजन के नियंत्रण से कहीं ज्यादा है।

हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स

जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपको इनसे बचना होगा। साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले। एल्कोहल, स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें।

बेक्ड फूड

इन सात दिनों तक आप बेक्ड फूड बिल्कुल नहीं खाए, इसका मतलब यह हुआ कि आप इस दौरान केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड आदि खाने से परहेज करे। यहीं नहीं आप इस दौरान बेक्ड चिप्स ,बेक्ड स्नैक आदि भी खाने से बचे।

तला हुआ भोजन

तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो। साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे।

रोजमर्रा की गतिविधियों को बढ़ाएं

आपको टोटल वेट लॉस वर्कआउट प्रोग्राम पर जमकर काम करने की जरूरत है, इसलिए आपको सात दिनों तक रोजमर्रा की अपनी शारीरिक गतिविधियों को तेज करना होगा यानी बढ़ाना होगा। आपको फैट गलाने वाली कसरत यानी वर्कआउट को करना चाहिए ताकी आपका वजन कम हो सके।

error: Content is protected !!