Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन 5 कारण के कारण आया श्रीदेवी को कार्डियक अरेस्ट

श्रीदेवी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है उनकी मौत डूबने की वजह से हुई थी। लेकिन, इससे पहले यह सामने आया था कि उनकी मृत्यु कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई थी। लेकिन, रिपोर्ट ने डूबने ही मौत का कारण बताया है। दरअसल, कार्डिएक अरेस्ट तब होता है जब दिल रक्त संचार करना बंद कर देता है व डॉक्टर भाषा में समझें तो डूबने भी कार्डिएक अरेस्ट होने का एक कारण है। अगर किसी का दिल आकस्मित कार्य करना बंद कर दे, सांस न आ रही हो तो ऐसी स्थिति में कार्डिएक अरेस्ट ही कारण होता है।

कार्डिएक अरेस्ट के कारण
दिल रोग डॉक्टर डॉ। दीपक चतुर्वेदी का कहना है कि कार्डियक अरेस्ट का सबसे बड़ा कारण है असामान्य दिल गति यानी वेंट्रिकुलर फिब्रिलेशन (वीएफ) है। यह तब होता है जब रक्त में अधिक मात्रा में फाइब्रिनोजन पाया जाता है, जिससे दिल रक्त का संचार करना बंद कर देता है। इसकी वजह से कार्डिएक अरेस्ट होता है।

दूसरा प्रमुख कारण
पानी में डूबने से भी कार्डिएक अरेस्ट का खतरा होता है। क्योंकि, डूबने पर किसी भी दिल गति बढ़ जाती है व सांस लेने में तकलीफ होती है। जिससे रक्त संचार बंद होता है व ब्लड क्लॉट हो जाता है। जिसकी वजह से कार्डिएक अरेस्ट होता है।

सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा
ठंड में एक्सपोजर होने पर ब्लड में काटीसजेल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है।इससे खून गाढ़ा होने लगता है। ठंड के कारण सिकुड़ी हुई नसों में गाढ़े खून का प्रेशर बढ़ने पर वह फट जाती है। इससे कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है।

विटामिन डी की कमी से भी खतरा
सर्दियों में दिन छोटा होने से बॉडी के हार्मोंस के संतुलन पर प्रभाव पड़ता है वविटामिन डी की कमी हो जाती है। इससे कार्डिएक अरेस्ट होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

error: Content is protected !!