Advertisement
स्वास्थ्य

मोटापे को कम करने वाली 10 मिनट की कार्डियो कसरत – जो आप अपने घर पर कर सकते हैं

मोटापे को कम करने वाली 10 मिनट की कार्डियो कसरत – जो आप अपने घर पर कर सकते हैं

आज हर उम्र के मोटापे से ग्रसित लोग जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी इस रोग से छुटकारा पाना चाहते हैं। हमारी गतिवान शैली में जिम जाने का समय ही नहीं मिलता, और धीरे-धीरे अपना शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है।बाजार में कई उत्पाद मिलते हैं, उनमे से कुछ ही इस बिमारी को दूर करने में सहायक होते हैं, बाँकी उत्पादों का मकसद पैसे कमाना होता है। 10 मिनट का कार्डियो कसरत, जो बहुत ही सरल और उपयोगी है, जिसका उपयोग कर आप मोटापे से काफी राहत पा सकते है।

चिन-अप:- यह कसरत मोटापे को कम करने में काफी योगदान निभाता है।इसके लिए आपको एक टंगे हुए गोलाकार रॉड को पकड़ कर अपने शरीर को ऊपर ले जाना है।ध्यान रहे की आपकी छाती उस रॉड से टच हो।यह कसरत आप 2 मिनट तक दोहरायें, इससे आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

जैक कूदना:- यह घर पर नियमित 10 मिनट का कार्डियो कसरत है जो सभी जानते हैं, यह व्यायाम आपके दिल की दर में वृद्धि करेगा और सभी प्रकार से फिट रखेगा। जैक कूदने के लिए आपको अपने दोनों टांगों को फैलाकर कूदना होगा, कूदते समय आपका दोनों हाँथ कंधे की उचाई तक जाना चाहिए। यह कसरत आप एक मिनट तक रोज करें।

पैरों की ऊँगली को छूना:- यह एक बहुत ही लाभदायक कसरत है, जो आपके शरीर को मोटापे से मुक्ति दिलाता है। इसके लिए आप सावधान की स्थिती में आ जाएँ, और अपने पैरों की उँगलियों को छुएं। याद रखें की आपके घुटने नहीं मुड़ने चाहिए।

तेज दौड़ :- तेज दौड़ना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।तेज दौड़ने से आदमी का शरीर फुर्तीला होता है। तेज दौड़ने से आप एक मिनट में 100 ग्राम पसीना बाहर निकाल सकते हैं, जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा। आप निश्चित समय तय कर लें की आपको रोज 2 मिनट दौड़ तो लगानी ही है।

बैक टैप बैठें:- अगर आप एक फ्लैट बॉडी चाहते हैं तो यह एक बहुत ही प्रभावी कसरत है। इस कसरत के लिए आप लेट जाएँ और पुश-अप की सामान वाली स्थिती में आ जाएँ, अब अपने दाहिने पैर को आंगे बढ़ाएं याद रखें कि पैर की एड़ी जमीन को नहीं छूना चाहिए, अब दाहिने पैर को पीछे लेते हुए बाँया पैर आंगे बढाए, यह कसरत आपको 2 मिनट लगातार करनी है।

उकड़ू बैठना:- यह कसरत आपके काफी वजन को कम कर सकता है। इसके लिए आप अपने कंधे की ऊंचाई पर अपने सामने दोनो हाथों को बढ़ाएं,अब अपने घुटनों को झुकाकर नीचे बैठें ताकि आपकी जांघ फर्श के समानान्तर हो।प्रारंभिक स्थिति पर वापस आ जाए, और दो मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।

बैक टैप बैठें:- अगर आप एक फ्लैट बॉडी चाहते हैं तो यह एक बहुत ही प्रभावी कसरत है। इस कसरत के लिए आप लेट जाएँ और पुश-अप की सामान वाली स्थिती में आ जाएँ,अब अपने दाहिने पैर को आंगे बढ़ाएं याद रखें कि पैर की एड़ी जमीन को नहीं छूना चाहिए, अब दाहिने पैर को पीछे लेते हुए बाँया पैर आंगे बढाए, यह कसरत आपको 2 मिनट लगातार करनी है।

पुश-अप्स:- इस कसरत से सभी लोग परिचित हैं, और ये कसरत आपके शरीर को एक बेहतरीन बनावट देती है। इस कसरत के लिए आपको रोज 2 मिनट का समय देना है, और आप मोटापे से राहत पा सकते हैं।

error: Content is protected !!