Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ / सुराजी गांव के सपने को साकार कर रहा छग: गहलोत यहां की विकास योजना की चर्चा पूरी दुनिया में: भूपेश

सीएम बघेल और राजस्थान के सीएम को ग्रामीणों ने पहनाई खुमरी, नाश्ते में परोसी ठेठरी-खुरमी

रायपुर . सुराजी गांव बनचरौदा का अवलोकन करने पहुंचे राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत व उनके मंत्रिमंडल के साथी उस समय अभिभूत हो गए, जब ग्रामीणों ने खुमरी पहनाकर उनका स्वागत किया। नाश्ते में ठेठरी खुरमी, अइरसा बोबरा और करी लड्‌डू दिया गया। इस दौरान छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा गोबर से निर्मित उत्पादों की सूची का विमोचन तथा गोठान परिसर में पौधरोपण किया गया।

राज्य का आर्थिक आधार कृषि :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य का ज्यादातर आर्थिक आधार कृषि है। नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी के माध्यम से किसान अपना जीवकोपार्जन बेहतर तरीके से कर सके और आर्थिक रूप से समृद्ध बन सके यही हमारी सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। बघेल ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री बनचरौदा में आपके कार्यों को देखने आये हैं। आने वाले समय में अन्य राज्यों सहित देश-विदेश के जनप्रतिनिधि और विद्वजन भी आयेंगे।

छत्तीसगढ़ में सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी विकास योजना की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। बनचरौदा एक स्वावलंबी गांव ,सुराजी गांव बन सके इसके लिये आप सभी गांववासियों की सहभागिता जरूरी है। रायपुर जिले के विकासखण्ड आरंग में सुराजी गांव योजना के तहत बनाए गए इस आदर्श गौठान के अवलोकन के दौरान राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया व अन्य मौजूद रहे।

गौ-पालन मंत्री गोपाल बाड़िहया एवं विधायक रोहित वोहरा, विधायक धनेन्द्र साहू, अनिता योगेन्द्र शर्मा, शारदा देवी वर्मा आदि मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठान बनाकर छत्तीसगढ़ सरकार ने एक नया प्रयोग किया है। आवारा मवेशियों के साथ किसानों के मवेशियों को गौठान के माध्यम से पेयजल, चिकित्सा और चारा उपलब्ध कराते हुये एक निश्चित स्थान पर रखने से पशु भी सुरक्षित हैं और पशुओं से होने वाली दुर्घटनाएं भी रुकेगी। उन्होंने छत्तीसगढ़ के विकास में सबको भागीदार बनने की अपील की।

error: Content is protected !!