Advertisement
स्वास्थ्य

सूर्य की रौशनी के अलावा इन चीजों से ले विटामिन डी

ताज़ाख़बर36गढ़:- हमारे शरीर के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक और हमें कई सारे रोगों से बचाने में सहायक होता है. विटामिन डी हमें सर्दी में सबसे अधिक आवश्यक होता है. वैसे तो विटामिन डी का सबसे बढ़िया और अच्छा स्त्रोत सूर्य की रौशनी है लेकिन ऐसी कई सारी चीजे और खाद्य पदार्थ है जिनसे हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है. आइये जानते है इसकी कमी से होने वाले रोगों और इसके स्त्रोतों के बारे में.

कमी से होने वाले रोग –

  • बार बार सर्दी जुखाम होना
  • हड्डियों में कमजोरी
  • खून की कमी
  • चर्म रोग
  • क्षय रोग
  • तंत्रिका तंत्र की कमजोरी
  • विटामिन डी के स्त्रोत –

सरसों का साग

सरसों का साग आमतौर पे चाव से खाया जाता है और यह विटामिन डी का सबसे बड़ा स्त्रोत है. अगर आप अधिक समय तक सूर्य की रौशनी नहीं ले पाते जो की विटामिन डी का सबसे स्त्रोत है तो आप रोजाना सरसों के साग का सेवन कीजिए जिससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी की प्राप्ति होगी .

गाजर

सर्दियों में गाजर का हलवा सभी को पसंद होता है और यह खान में बहुत स्वादिष्ट होता है. गाजर में विटामिन सी के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी भी होता है जो की हमें कई सारे रोगों से बचाता है. आप खाने में गाजर का सेवन या फिर रोजाना सुबह एक गाजर का सेवन करे जिससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होगी.

हरा पुदीना

पेट की समस्यायों के लिए रामबाण कहे जाने वाले पुदीने में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है जो की शरीर की बिमारियों से रक्षा करता है. आप पुदीने का रस बनाकर या फिर इसे सीधे ही सेवन कर सकते है जिससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी.

मूली के पत्ते

मूली के पत्तो को सलाद में मिलाकर खाने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती और आप स्वस्थ रहते है.आप रोजाना सुबह मूली के पत्तों को धोकर उन्हें सीधे भी खा सकते है जिससे फायदा होगा .

मक्खन

मक्खन हर घर में आसानी से मिल जाता है और इसका सेवन करना विटामिन डी को शरीर में बढ़ाना होता है.अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो अप रोजाना मक्खन का सेवन कीजिए जिससे यह कमी दूर होगी और आपका शरीर स्वस्थ होगा.

मछली का तेल

मछली के तेल में फैटी एसिड होता है जो की शरीर के लिए फायदेमंद होता है और इसके साथ साथ इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है जो की शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

टमाटर

सब्जी और सलाद में इस्तेमाल किया जाने वाला टमाटर विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है. रोजाना सलाद में अधिक मात्रा में टमाटर और सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर देगा. आप चाहे तो अच्छे से धोकर सीधे ही टमाटर का सेवन कर सकते है.

error: Content is protected !!