Advertisement
स्वास्थ्य

डायरिया से तुरंत राहत दिलाते हैं यह 7 आसान घरेलू नुस्खे!

ताज़ाख़बर36गढ़:- डायरिया बहुत ही खतरनाक बीमारी है यह ना केवल हमें शारीरिक रुप से कमजोर करती है बल्कि मानसिक घात भी पहुंचाती है. अगर हमें लगातार अपने मल का त्याग करना पड़े अर्थात बार-बार मल आये  तो उसे डायरिया कहते हैं . कुछ लोग इसे हल्के में लेते हैं पर इसे हल्के में लेना आपत्तिजनक स्थिति ला सकता है. अगर उचित समय पर इसका उचित इलाज ना कराया जाए तो रोगी की जान भी जा सकती है. डायरिया का प्रमुख कारण हमारा खान-पान होता है. इसलिए हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए डायरिया होने पर अन्य पेट विकार भी उत्पन्न हो सकते हैं.

डायरिया से बचने के घरेलू नुस्खे

नमक पानी

डायरिया होने पर पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में हमें 1 दिन में 11 से 12 लीटर पानी पीना चाहिए . डायरिया से छुटकारा पाने के लिए पानी के साथ थोड़ा थोड़ा नमक डालकर पिए.

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने से डायरिया में राहत मिलती है इसके अलावा डायरिया की वजह से पेट में मरोड़ अंग एवं दर्द भी अदरक की चाय से दूर हो जाता है.

नींबू काली मिर्च और अदरक का रस

दिन में दो से तीन बार नींबू काली मिर्च और अदरक का रस मिक्स करके पीने से डायरिया से जल्द ही छुटकारा मिलता है.

केला और सेब

डायरिया के दौरान केला और सेब के मुरब्बा का सेवन करना चाहिए केला हमारे पेट को साफ करता है और फिर इसमें पाए जाने वाले पेक्टिन से दस्त की समस्या दूर होती है.

साबूदाना

डायरिया के दौरान साबूदाना का सेवन करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है यह हमारे पेट को सख्त करता है जिसकी वजह से बार-बार मल आने की समस्या दूर होती है

दूध का प्रयोग ना करें

दूध का प्रयोग करने से भोजन अच्छी तरह से पचा नहीं पाता है इसीलिए डायरिया के दौरान दूध या दूध से बनी किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें.

भोजन करते रहें

कुछ लोग डायरिया के दौरान भोजन करना बंद कर देते हैं पर ऐसा बिल्कुल ना करें इससे कमजोरी उत्पन्न होने लगती है डायरिया के दौरान हर एक 2 घंटे में जल्दी पच जाने वाले खाद्य पदार्थों को थोड़ा-थोड़ा लेते रहे.

चावल

डायरिया के दौरान हल्के चावल का सेवन करना काफी लाभदायक साबित हो सकता है यह हमारे इंटेस्टाइन की गति को धीरे करता है जिससे दस्त की समस्या दूर होती है।

ओ आर एस का घोल

डायरिया की समस्या होने पर शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा में कमी होती है और कई पोषक तत्व भी मल के रास्ते से निकल जाते हैं जिसकी वजह से कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं ऐसे में तुरंत एनर्जी प्राप्त करने के लिए  ओ आर एस घोल का सेवन करना चाहिए.

मूंग दाल की खिचड़ी

मूंग दाल की खिचड़ी काफी हल्की होती है जो जल्दी पच जाती है और अपच की समस्या को भी दूर करती है इसलिए डायरिया के दौरान भारी भोजन के बजाय मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करें आप लोग दाल के साथ दही भी खा सकते हैं.

error: Content is protected !!