Advertisement
कांग्रेसछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: कांग्रेस के 18 सीटों के प्रत्याशियों का एलान हो सकता है आज शाम तक… तीन चरणों में नामों की होगी घोषणा… ये हैं संभावित उम्मीदवार…


नई दिल्ली/ कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक शुक्रवार दोपहर होने जा रही है। इसमें छत्तीसगढ़ समेत तीन राज्यों के प्रत्याशियों के नामों पर विचार किया जाएगा। प्रथम चरण में बस्तर की जिन 18 सीटों पर चुनाव होना है, वहां के उम्मीदवारों के नामों का एलान शाम तक हो सकता है। स्क्रीनिंग कमेटी ने सीईसी को जो नाम भेजे हैं, उसके अनुसार ही टिकट की घोषणा की जाएगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़, राजस्थान, मप्र, तेलंगाना व मिजोरम नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राष्ट्रीय पार्टियां टिकट फाइनल करने में जुटी हुई हैं। शुक्रवार दोपहर कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ने बैठक बुलाई है। इसमें छत्तीसगढ़, मप्र और राजस्थान के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई जाएगी।

कांग्रेस के जुड़े सूत्रों पर भरोसा करें तो आज निकलने वाली पहली सूची में 18 उम्मीदवारों के नाम होंगे। पहले यह चर्चा थी कि पहली सूची में पहले चरण में होने वाले 18 सीटों के नाम तो होंगे ही। साथ ही 20 नवंबर को होने वाले चुनाव वाली सीटों के भी वैसे नाम जहां सिंगल नाम आए हैं, उनकी घोषणा कर दी जाएगी, लेकिन अब साफ हो गया है कि सिर्फ 18 नाम की पहली सूची होगी।

तीन चरणों में होगा उम्मीदवारी का एलान

कांग्रेस की राजनीति से जुड़ सूत्र बताते हैं कि छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के उम्मीदवारों के नामों का एलान तीन चरणों में होगा। हालांकि कांग्रेस का ये भी दावा है कि अधिकांश सीटों पर सिंगल नाम की सहमति बन गई है। कुछ सीटों को लेकर गतिरोध है, जिसे जल्द दूर कर लिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को स्क्रीनिंग ने बंद लिफाफा सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को भेज दिया था। सीईसी अब उन नामों पर एक चर्चा कर राय स्थापित करेंगे और फिर नामों का एलान कर दिया जाएगा।

इन सीटों के टिकट होंगे फाइनल

बीजापुर- विक्रम मंडावी

नारायणपुर- चंदन कश्यप

खैरागढ़- गिरवाड़ जंघेल

डोंगरगांव- दलेश्वर साहू या विभा साहू

खुज्जी- भोलाराम साहू

मोहला मानपुर- तेजकुंवर नेताराम

भानुप्रतापपुर- मनोज मंडावी या बिरेश सिंह ठाकुर

कांकेर- शिशुपाल सोरी

केशकाल- संतराम नेताम

कोंडागांव- मोहनलाल मड़काम

बस्तर- लखेश्वर बघेल

चित्रकोट- दीपक कुमार बैज

दंतेवाड़ा- देवती कर्मा

कोंटा- कवासी लाखमा

डोंगरगढ़- थानेश्वर पाटिला या धनेश पाटिल

अंतागढ़- सुभद्रा सलाम

जगदलपुर- सामू कश्यप या जतिन जायसवाल

राजनांदगांव- जितेंद्र मुदलियार या मोतीलाल वोरा

error: Content is protected !!