Advertisement
देश

इस आसान प्रक्रिया से कर सकते हैं मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) का पता स्थानांतरित


वोटर कार्ड या मतदाता पहचान पत्र हर भारतीय नागरिक के पास होता है जिसे मत देने का अधिकार प्राप्त होता है. भारतीय संविधान 18 साल से ऊपर के सभी भारतीय नागरिकों को वोट देने का अधिकार देता है. इसके अलावा पहचान पत्र धारक को चुनाव में भाग लेने और देश का शासन करने, कानून बनाने और देश, राज्य या स्थानीय निकाय को प्रशासित करने वाले प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार देता है. मतदाता पहचान पत्र के कई लाभ होते हैं जिससे आपकी पहचान भी होती है. एक मतदाता पहचान पत्र धारक पंजीकरण के लिए अपने कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और चुनाव में मतदान कर सकते हैं. स्थाई निवास ना होने पर आप किस तरह मतदाता आईडी कार्ड स्थानांतरित कर सकते हैं आइये जानते हैं.

अगर आपने अपने घर का पता बदल लिया है और आपको मतदाता कार्ड पर अपने पते को बदलवाना है तो इस स्थिति में परेशान ना हों. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप नया कार्ड बनवा सकते हैं और मतदान कर सकते हैं.

कैसे करें मतदाता आईडी कार्ड स्थानांतरित 

* अपने मतदाता पहचान पत्र में अपना पता स्थानांतरित करने के लिए पहले निर्वाचन अफसर को आवेदन पत्र जमा करें और अपने वर्तमान पते को सबूत के तौर पर अधिकारी को सौंप दें.

* इलेक्टोरल रोल पर नाम के स्थानान्तरण को जानकार आपके नाम को आगे बढ़ा दिया जाता है और एक नया इलेक्टोरल रोल जारी कर दिया जाता है जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल भरनी होती हैं.

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है, जिससे उन सभी वोटर्स को मदद मिलती है जिन्हें अपना पता स्थानांतरित करवाना होता है.

इस तरह करें प्रोसेस 

* इसके लिए फॉर्म 8A की कॉपी को लें जो एक आवेदन फॉर्म होता है. यह फॉर्म ट्रांस्पोसिशन के लिए होता है जिसमें आप इलेक्टोरल रोल में एंट्री करके अपने करीबी इलेक्टोरल ऑफिस में जमा कर सकते है.

* फॉर्म में दी गई डिटेल को भरें. इसमें आपका पूरा नाम हो सकता है और राज्य या संघ क्षेत्र और आपके यहां का पता.

* इस फॉर्म के साथ आप अपने वर्तमान पते का प्रूफ भी लगायें, या फिर बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल या बैंक की passbook आपके सबूत के तौर पर रहेगी.

* इसके बाद इलेक्टोरल ऑफिस में इस फॉर्म में जमा करवा दें, जिसके बाद वो आपके एक रिफरेन्स नंबर देंगे जिसे आप आवेदन पत्र में लगाएंगे.

* आपके आवेदन का वेरिफिकेशन किया जायेगा और आपके लिए नया वोटर  कार्ड जारी कर दिया जायेगा जिस पर आपका नया पता लिखा होगा. इस तरह से आप अपना नया वोटर कार्ड हासिल कर सकते हैं जिस पर आपका नया पता शामिल होगा.

error: Content is protected !!