Advertisement
कांग्रेसदेश

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज कर सकते है घोषणा पत्र जारी…ये वादे रहेंगे प्रमुख…

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को पार्टी का मैनिफेस्टो जारी करेंगे, जिसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान की ऋण माफी तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई महत्वपूर्ण वादे हो सकते हैं. पार्टी सूत्रों के अनुसार,राहुल गांधी मंगलवार की दोपहर को घोषणापत्र जारी कर सकते हैं.

इस अवसर पर कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम और दूसरे दिग्गज नेताओं के उपस्थित रहने की संभावना है. सूत्रों का कहना है कि मैनिफेस्टो में ‘न्याय’ योजना के तहत गरीबों को 72,000 रुपये वार्षिक देने के वादे के साथ ही कुछ अन्य अहम वादों को भी जगह मिल सकती हैं. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए ‘न्याय’ योजना शुरू की जाएगी.

इसके तहत देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को हर महीने 6,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाने का वादा भी किया है. कांग्रेस इस बार किसानों के लिए कर्जमाफी का ऐलान करने के साथ ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार, न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित करने का वादा कर सकती है. पार्टी के अन्य वादों में सबके लिए स्वास्थ्य सेवा का अधिकार, एसटी, एससी और अन्य पिछड़ा वर्ग के बेघर लोगों को जमीन का अधिकार, पदोन्नति में आरक्षण के लिए संविधान में संशोधन और महिला आरक्षण विधेयक को लागू करना आदि शामिल हैं.

error: Content is protected !!