Advertisement
छत्तीसगढ़स्वास्थ्य

छत्तीसगढ़: राज्य के प्रत्येक नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने छत्तीसगढ़ सरकार कृतसंकल्पित: स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव…

राजनांदगांव। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिकों को निःशुल्क एवं बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के लिए कृत संकल्पित है। सिंहदेव ने कहा कि राज्य के सभी नागरिकों को उच्च कोटि की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, राज्य सरकार द्वारा इसे अमल में लाने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज राजनांदगांव के समीपस्थ गांव सोमनी में 2 करोड़ 43 लाख 72 हजार रूपए की लागत से नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने राज्य में आने वाले समय में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाए जाने की भी जानकारी दी।

https://twitter.com/36Taza/status/1158179157404090368?s=19

टी.एस. सिंहदेव ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं के संरचना के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि विकासखंड स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का महत्वपूर्ण योगदान होता है। सिंहदेव ने स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता को जनता की सर्व प्रमुख आवश्यकता बताते हुए राज्य में इस दिशा में तेजी से कार्य करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके फलस्वरूप देश के सभी नागरिको को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु केन्द्र सरकार द्वारा भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है। सिंहदेव ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन लोगों को 5 लाख रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराने हेतु लागू की गई आयुष्मान योजना के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रावधान अनुसार सितम्बर माह तक आयुष्मान योजना पुराने स्वरूप में ही जारी रहेगा। उन्होंने राज्य में इस योजना को निरंतर जारी रखने तथा इसे और बेहतर बनाने हेतु इसके प्रावधानों को और अधिक आगे ले जाने की बात कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजनान्तर्गत प्रत्येक परिवार को 50 हजार रूपए तक की निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी। सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार सूचना के अधिकार, शिक्षा के अधिकार एवं रोजगार गारंटी योजना के तर्ज पर राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में केवल सर्व सुविधायुक्त एवं आकर्षक भवनों का निर्माण ही पर्याप्त नहीं है, वरन अस्पताल में आने वाले सभी लोगों को आसानी से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मुहैया कराना अत्यंत आवश्यक है।

https://twitter.com/36Taza/status/1156921462688587778?s=19

सिंहदेव ने राज्य में सभी को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित करने एवं इसके ढांचे को और अधिक कारगर बनाने हेतु मितानिन से लेकर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध कराई जाने वाली चिकित्सीय सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब हमारे मितानिनों के पास भी मलेरिया की जांच हेतु किट उपलब्ध है। जिसके माध्यम से ग्रामीण एवं सुदूर अंचलों में भी हमारे मितानिन आसानी से मलेरिया की जांच कर सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा प्रदेश के सभी नागरिकों को बिना किसी खर्च के उत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता की पैसे से जनता को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने का कार्य कर रही है। सिंहदेव ने राज्य सरकार की मदद से अनेक गंभीर बीमारियों का इलाज निजी चिकित्सालयों में कराए जाने की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं एवं स्वास्थ्यगत समस्याओं के मदद हेतु उनसे फोन से संपर्क एवं मेसेज भी भेज सकता है। सिंहदेव ने प्रदेश के स्वास्थ्य सुविधाओं को अधिक कारगर और बेहतर बनाने हेतु पूरे समर्पित भाव एवं मनोयोग से कार्य करने की बात कही। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निरीक्षण कर सर्व सुविधायुक्त भवन निर्माण की सराहना भी की। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनका हाल-चाल पूछा। मंत्री सिंहदेव ने नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर सोमनी में वृक्षारोपण भी किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक खुज्जी छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़  भुनेश्वर बघेल, विधायक मोहला-मानपुर इन्द्रशाह मंडावी, पूर्व सांसद करूणा शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत उपाध्यक्ष, पूर्व मंत्री धनेश पाटिला, जिला पंचायत सदस्यों सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक, अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम एवं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!