Advertisement
दुनियादेश

विदेश मंत्री की दो टूक, रूस से क्या खरीदना है क्या नहीं ये हमारा अंदरूनी मामला

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद रूस से एस-400 मिसाइल खरीदने को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। जयशंकर ने कहा है कि ‘कोई देश हमें न बताए या सिखाए कि हमें क्या खरीदना हैं और क्या नहीं’। भारत रूस से एस-400 डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए स्वतंत्र है। यह हमारा संप्रभुता का अधिकार है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय अमेरिकी दौरे पर हैं। जहां उन्होंने अमेरिका की ओर से प्रतिबंध के खतरे के बावजूद रूस से मिसाइल हथियार प्रणाली खरीदने के भारत के अधिकार का बचाव किया है। जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के साथ सोमवार को बैठक से पहले कहा कि भारत रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम एस-400 खरीदने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि कोई देश हमें बताए कि रूस से क्या खरीदना है और क्या नहीं।

जयशंकर ने अमेरिका के साथ कुल मिलाकर अच्छे संबंधों को सराहा लेकिन ईरान के संबंध में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नजरिए को लेकर भारत के मतभेद को रेखांकित किया। अमेरिका ने ईरान पर दबाव बनाने के लिए सभी देशों को उससे तेल खरीदने से रोकने के लिए उन पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। ट्रंप प्रशासन ने भारत समेत ईरान से तेल खरीदने वाले देशों को मिली छूट समाप्त कर दी थी।

error: Content is protected !!