Advertisement
स्वास्थ्य

कोई फर्क नहीं पड़ता होने से, कैंसर नहीं फैलता छूने से” नारा के साथ, अपोलो हॉस्पिटल ने विश्व कैंसर दिवस पर किया जागरूकता रैली का आयोजन…

कैंसर बीमारी की पहचान होने के साथ ही मरीज व उसके परिवार के सदस्यों में व्यावहारिक परिवर्तन आना आरंभ हो जाता है...

बिलासपुर। कैंसर एक ऐसा शब्द जिसके नाम से ही व्यक्ति व परिवार भयभीत हो जाता है कैंसर बीमारी की पहचान होने के साथ ही मरीज व उसके परिवार के सदस्यों में व्यावहारिक परिवर्तन आना आरंभ हो जाता है। मरीज स्वयं को समाज व परिवार से अलग-अलग करना आरंभ करने लगता है। परिवार व रिश्तेदार भी उसके प्रति एक अलग भाव विशेष भाव रखने लगते हैं। कैंसर के मरीज समाज परिवार वह अपने कार्यक्षेत्र में भी अनेक भेदभाव का शिकार होते हैं। इसी सामाजिक भेदभाव के आशंका से मरीज अपने लक्षणों को छुपाता है और बीमारी की जांच को टलता है। यही देरी बीमारी को और भी गंभीर बनाने में विशेष जिम्मेदार होती है। इसी भेदभाव को दूर करने व समाज में फैली विभिन्न भ्रांतियां को दूर करने के उद्देश्य से अपोलो कैंसर सेंटर द्वारा एक अभियान अन मास्क कैंसर को आज लॉन्च किया गया तथा स्थानीय अपोलो कैंसर सेंटर बिलासपुर के मार्केटिंग विभाग द्वारा अपोलो सिटी सेंटर बिलासपुर से लेकर रिवर व्यू तक एक जागरूकता पदयात्रा का आयोजन किया गया। इस यात्रा को बेलतरा विधायक माननीय सुशांत शुक्ला जी ने झंडा दिखाकर आरंभ किया। श्री सुशांत शुक्ला ने अपोलो हॉस्पिटल के इस प्रयास को सराहनीय बताते हुए कहा कि अपोलो केवल विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवा ही नहीं वरन लोगों को स्वास्थ्य प्रति जागरूक करने में भी अग्रणी भूमिका निभाता रहा है।

उन्होंने सभी सहयोगी संस्थाओं एवं उपस्थित जनों की इस पदयात्रा में सहभागिता के लिए प्रशंसा की। रैली अपोलो सिटी सेंटर से दीनदयाल चौक तेलीपारा हरदेवलाल मंदिर होते हुए रिवर व्यू तक पहुंची। इस जागरूकता रैली में “कोई फर्क नहीं पड़ता होने से, कैंसर नहीं फैलता छूने” से प्रमुख नारा रहा। रिवरव्यू पर इस रैली को माननीय जिलाधीश बिलासपुर श्री अवनीश शरण जी ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में कैंसर शब्द किसी भी गलत या नकारात्मक या किसी बड़ी समस्या का पर्याय बन चुका है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि समाज में किसी भी अवांछित व्यक्ति के लिए कहा जाता है कि यह समाज के लिए कैंसर हो गया है। वर्तमान तकनीक एवं शोध के के कारण कैंसर अब लाइलाज नहीं रहा है परंतु समाज में पहली भ्रांतियां एवं भेदभाव की सोच मरीज को सामने आने से रोकते हैं। और इसी तरह उत्पन्न हुई देरी बीमारी को गंभीर स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिवर्तित कर देती है।

कैंसर के प्रति इसी नकारात्मक सोच को व कैंसर रोगियों के प्रति भेदभाव की सोच को दूर करने में यह अभियान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने आगे कहा कि कैंसर का मरीज जो की शारीरिक रूप से भी टूट रहा होता है उसे कम से कम मानसिक व भावनात्मक रूप से न टूटने दे इसका प्रयास सभी व्यक्तियों को करना चाहिए। उन्होंने अपोलो के इस प्रयास व विभिन्न संगठनों की संगठनों की सहभागिता की सराहना की व कैंसर रोगियों के मनोबल को बनाए रखने पर विशेष जोर दिया। माननीय जिलाधीश महोदय ने स्वयं अपना मास्क उतारते हुए मास्क कैंसर अभियान का आरंभ किया। डॉ विनोद तिवारी स्टेट आई एम ए प्रेसिडेंट ने कैंसर को हिट एंड रन की भांति बताते हुए कहा कि इसी तरह कैंसर भी साइलेंट किलर है। अतः यह आवश्यक है कि इसकी समय पर जांच हो। उन्होंने स्वयं को इस अभियान के सहभागी होने पर हर्ष व्यक्त किया।

डॉ अमित वर्मा वरिष्ठ कैंसर सर्जन, अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर ने कैंसर के बारे में फैली भ्रांतियां को दूर करने की आवश्यकता बताइ और कहां की बायोप्सी कैंसर की पहचान में सबसे पहले व आवश्यक जांच प्रक्रिया है, उन्होंने कहा कि बायोप्सी से कैंसर नहीं फैलता, अतः इसे घबराए नहीं सामने आकर जांच वह उपचार में सहयोग करें और जल्द से जल्द स्वस्थ हो। अर्णव रहा संस्था प्रमुख अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर कहा कि कैंसर के मरीज कैंसर को छुपाए नहीं आगे जाकर उपचार करें तथा उन्होंने मरीजों के मनोबल को बनाए रखने पर विशेष जोर दिया।

आज के कार्यक्रम में अपोलो के चिकित्सक गण, जेपी वर्मा कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर निराला, जिला एनसीसी के संयोजक श्री सिंहl जी। आईडीए की ओर से डॉक्टर प्रियंका एवं दिव्य साव् , महिला जागृति मंच की श्रीमती बिंदु, रेलवे स्कूल, नवजीवन लाफ्टर क्लब, वरिष्ठ नागरिक संघ, कlन्य कुब्ज ब्राह्मण समाज के अरविंद दीक्षित जी HANDS ग्रुप एवं सिंधु चेतना से अभिषेक विधानी एवं अविनाश आहूजा, हास्य योग समूह, अग्रवाल समाज से दीपक मोदी जी, जयेशb नागरिक संघ, नागरिक सहयोग समिति से गौरव जी, कॉलेज आफ नर्सिंग के छात्र-छात्राएं, अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के नर्सिंग विभाग, ऑपरेशंस, हाउसकीपिंग, डाइटैटिक्स, फूड एंड बेवरेज डिपार्टमेंट, सुरक्षा एवं मेंटेनेंस डिपार्टमेंट के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अजय जlड़े जी ने किया।

error: Content is protected !!