Advertisement
शिक्षा

विचित्र: छात्र ना कर सकें नकल इसलिए एक निजी कॉलेज ने सर पर पहना दिए डब्बे…शिक्षा विभाग ने कॉलेज को भेजा नोटिस…जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा…

बेंगलुरु। कर्नाटक के एक निजी कॉलेज में नकल रोकने के लिए एक विचित्र तरीका अपनाया गया है। कुछ लोग इसे मज़ेदार भी कह सकते हैं लेकिन यह बेहद ही चौंकाने वाली घटना है। छात्रों को नकल करने से रोकने के लिए परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कागज के डब्बे पहना दिए गए। घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कॉलेज को अब विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, मामला है हावेरी स्थित भगत प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज का, जहां पर स्टूडेंट्स नकल न कर पाएं इसकी एक अजीबोगरीब तरकीब निकाली गई। कॉलेज में नकल रोकने के लिए स्टूडेंट्स के सिर पर गत्ता पहना दिया गया। साथ ही मुंह की तरफ गत्ते में वर्गाकार छेद किया गया था ताकि स्टूडेंट्स सवाल देख सकें और जवाब लिख सकें। ये घटना 16 अक्टूबर की है। भगत कॉलेज में परीक्षाएं चल रही थीं।

यहां पर क्लिक करें…छत्तीसगढ़: पहली बार राज्य स्तर पर लगेगा नौकरियों का मेला…प्रदेश के युवा इंजीनियरों का प्लेसमेंट कैंप से करेंगे चयन…महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर…

स्टूडेंट ने इस तरह पूरी परीक्षा सिर पर कार्डबोर्ड पहनकर दी। ये फोटो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग ने भगत सिंह कॉलेज को नोटिस जारी किया है। वहीं कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने नकल रोकने के लिए ऐसी व्यवस्था को निंदनीय बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है। मंत्री ने कहा कि किसी को भी छात्रों के साथ जानवरों की तरह बर्ताव करने का हक नहीं है। इससे किसी और तरीके से निपटा जा सकता था।

इतना ही नहीं, जिस टीचर की ड्यूटी निगरानी के लिए लगाई गई थी, वह भी अपनी हंसी रोक नहीं सकीं। परीक्षा के वक्त एक-दूसरे को देख स्टूडेंट्स भी हंसते दिखाई दिए। इससे पहले इसी साल सितंबर में ऐसा मामला मैक्सिको में देखने को मिला था। जहां पर छात्र-छात्राएं एक दूसरे की नकल करने से रोकने के लिए इसलिए कार्डबोर्ड पहनाकर परीक्षा में बैठने के लिए कहा गया था।

error: Content is protected !!