Advertisement
देश

एनटीपीसी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 में 400 बिलियन यूनिट (बीयू) बिजली का रिकार्ड उत्पादन किया गया…

बिजली उत्पादन के साथ-साथ, एनटीपीसी ने ई-मोबिलिटी, वेस्ट-टू-एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन सहित विभिन्न नए व्यावसायिक क्षेत्रों में भी कदम रखा है और केंद्र शासित

भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 में 13 मार्च 2024 तक 400 बिलियन यूनिट (बीयू) उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान, कंपनी द्वारा 399.3 बिलियन यूनिट (बीयू) बिजली उत्पादन किया गया था, जिसे यह वर्ष वित्त वर्ष ख़त्म होने के पहले ही पार कर लिया गया है। दिनांक 13 मार्च 2024 तक, एनटीपीसी के कोयला स्टेशनों द्वारा 77.06% का प्लांट लोडिंग फैक्टर (पीएलएफ) दर्ज किया गया।

इससे पहले, वर्ष 2023-24 के दौरान, कंपनी ने 1 सितंबर 2023 को 1428 मिलियन यूनिट (एमयू) का एक दिन का उच्चतम उत्पादन भी दर्ज किया था। एनटीपीसी इकाइयों का शानदार प्रदर्शन एनटीपीसी के इंजीनियरों, संचालन और रखरखाव प्रथाओं और प्रणालियों की विशेषज्ञता का प्रमाण है।

इसके अलावा, यह उपलब्धि राष्ट्र को विश्वसनीय और सस्ती बिजली प्रदान करने की एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को सशक्त बनाती है। एनटीपीसी की स्थापित क्षमता 75.4 गीगावॉट है तथा 5 गीगावॉट नवीकरणीय सहित 18 गीगावॉट क्षमता निर्माणाधीन है। कंपनी 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बिजली उत्पादन के साथ-साथ, एनटीपीसी ने ई-मोबिलिटी, वेस्ट-टू-एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन सहित विभिन्न नए व्यावसायिक क्षेत्रों में भी कदम रखा है और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली वितरण के लिए बोली में भाग लिया है। एनटीपीसी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादक कंपनी है, जो देश में बिजली कि लगभग एक चौथाई आवश्यकताओं की पूर्ति करती है। थर्मल, हाइड्रो, सौर और पवन ऊर्जा संयंत्रों के विविध पोर्टफोलियो के साथ, एनटीपीसी राष्ट्र को विश्वसनीय, सस्ती और टिकाऊ बिजली प्रदान करने के लिए समर्पित है। कंपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने, नवाचार को बढ़ावा देने और हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

error: Content is protected !!