Advertisement
राजनीति

विधानसभा चुनाव 2018: राजघराने से ताल्लुक रखने वाली वसुंधरा राजे से ज्यादा धनी हैं शिवराज और रमन सिंह


पांच राज्यों में चुनाव की हलचल तेज हो गई है। सभी दल जोरशोर से चुनाव प्रचार में लगे हैं। चुनाव में उम्मीदवार अपनी संपत्ति भी घोषित करते हैं। राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे से ज्यादा अमीर हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 6.27 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 14वें स्थान पर है। 15वें स्थान पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह हैं। उनकी संपत्ति 5.61 करोड़ रुपए है। जबकि सिंधिया राजघराने से ताल्लुक रखने वाली वसुंधरा की संपत्ति 4 करोड़ रुपये है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की फरवरी 2018 को जारी रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। उनकी चल-अचल संपत्ति की कुल कीमत 177 करोड़ रुपये आंकी गयी है। वहीं, सिर्फ 26 लाख रुपये की संपत्ति के साथ त्रिपुरा के तत्कालीन मुख्यमंत्री माणिक सरकार सबसे गरीब मुख्यमंत्री थे।

देशभर में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा चुनावों के दौरान मौजूदा मुख्यमंत्रियों द्वारा स्वयं जमा किए गए हलफनामों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

error: Content is protected !!