Advertisement
शिक्षा

स्कूल की किताब में फरहान अख्तर को बताया मिल्खा सिंह, एक्टर ने कहा- ‘घोर गलती’

(ताज़ाख़बर36गढ़) पश्चिम बंगाल में एक स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान खान को प्रसिद्ध एथलीट मिल्खा सिंह बताने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और अभिनेता ने राज्य सरकार से इस ‘घोर गलती’ को सुधारने का अनुरोध किया है. 2013 में आई मिल्खा सिंह की बायोपिक ‘भाग मिल्खा भाग’ में में फरहान अख्‍तर ने उनका किरदार निभाया था. इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा सरकार इस मामले को देखेगी.

44 वर्षीय अभिनेता ने टि्वटर पर कहा कि असली एथलीट की तस्वीर के बजाय फिल्म की एक तस्वीर का किताब में गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया. उन्‍होंने एक ट्वीट किया है.

Farhan Akhtar

@FarOutAkhtar

To the Minister of School Education, West Bengal.
There is a glaring error with the image used in one of the school text books to depict Milkha Singh-ji. Could you please request the publisher to recall and replace this book?
Sincerely. @derekobrienmp

Lyfe Ghosh@Lyfeghosh

image of @FarOutAkhtar is portrayed as milkha singh in west bengal text book. not at all shocked. its became regular incident here @ShefVaidya @ShankhNaad

View image on Twitter

उन्‍होंने एक टि्वटर यूजर द्वारा साझा की गई तस्वीर को री-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पश्चिम बंगाल के स्कूल शिक्षा मंत्री के लिए. स्कूल की एक किताब में मिल्खा सिंह जी को बताने वाली तस्वीर में घोर गलती है. कृपया आप प्रकाशक से पुस्तक वापस लेने और उसे बदलने का अनुरोध करें?

अभिनेता-निर्देशक ने अपनी पोस्ट पर ध्यान आकर्षित करने के लिए राज्यसभा सांसद डेरेक ओ-ब्रायन को भी टैग किया. उन्होंने कोलकाता में पत्रकारों से कहा, ‘‘हमें अख्तर के ट्वीट के बारे में सूचना दी गई. हम इसकी जांच कर रहे हैं. हम पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारियां तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कौन-सी कक्षा की है और कौन-सा प्रकाशन है. हम जानकारियां मिलने के बाद आवश्यक कदम उठाएंगे.’

‘फ्लाइंग सिख’ के नाम से पहचाने जाने वाले मिल्खा सिंह राष्ट्रमंडल खेलों (1958) में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं. अख्तर को ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनकी भूमिका के लिए काफी सराहा गया था. इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म और सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी की श्रेणी में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे.

error: Content is protected !!