Advertisement
दुनियादेशशिक्षा

चौंका देने वाला खुलासा:दुनिया भर में सबसे ज्यादा ट्यूशन पढ़ते हैं भारत के बच्चे…देखे क्या बनना है भारतीय छात्रों की पहली पसंद…


दुनिया भर के एजुकेशन से जुड़े एक सर्वे में चौंका देने वाली बात सामने आई है जिसमें बताया गया है कि भारत के बच्चे दुनिया में सबसे ज्यादा ट्यूशन पढ़ते है. दरअसल, वैश्विक स्तर पर किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है. सर्वे के अनुसार, भारत में 74% बच्चे ट्यूशन पढ़ते हैं. खास तौर पर गणित के विषय के लिए. इसके अलावा सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि भारत में स्‍कूल जाने वाले 72% बच्‍चे एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेना पसंद करते हैं.   

इसी के साथ सर्वेक्षण में भारतीय टीचर्स पर भी गर्व करने वाली बात सामने आई है. सबसे ज्‍यादा भारतीय टीचर्स छात्रों के उज्ज्वल भविष्‍य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह जानकारी भारतीय टीचर्स और यहां के स्‍कूलिंग सिस्‍टम के लिए उत्‍साहवर्द्धक है. इस सर्वेक्षण में मुख्‍य रूप से 10 देशों पर फोकस किया गया है. इनमें अमेरिका, पाकिस्‍तान, मलयेशिया, साउथ अफ्रीका, अर्जेंटीना और भारत भी शामिल है. भारत के करीब 4400 टीचर्स और 3800 छात्रों से जुटाई गई जानकारी को भी इस सर्वे में इस्‍तेमाल किया गया है. 

सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि भारत में 66 प्रतिशत पैरंट्स अपने बच्चों के भविष्य को लेकर प्रतिबद्ध है. वह अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचने में सबसे आगे है. इसके बाद यह जानकारी सामने आई है कि 74% भारतीय छात्र स्‍कूल के अलावा एक्‍स्‍ट्रा क्‍लासेज लेने को तरजीह देते हैं. जो कि विश्‍व में सबसे अधिक है. वहीं चीन के छात्र इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. 

इतना ही नहीं सर्वे में यह भी सामने आया है कि भारत में सर्वाधिक 8% छात्र साइंटिस्‍ट बनना चाहते हैं. इसके अलावा दुनिया में सबसे अधिक भारत में 16% छात्र और सॉफ्टवेयर इंजिनियर और डिवेलपर बनना चाहते हैं. वहीं सब्‍जेक्‍ट के मामले में इंग्लिश भारतीय छात्रों की पहली पसंद है. 84.7% बच्‍चे इंग्लिश पढ़ना चाहते हैं और 78% बच्‍चों को मैथ पढ़ने में इंट्रेस्ट है. उसके बाद फिजिक्‍स 73.1% और केमिस्‍ट्री 71.8% का नंबर आता है. जबकि 47.8% बच्‍चे कंप्‍यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं. 

 

error: Content is protected !!