Advertisement
कांग्रेसबिलासपुरराजनीति

पुराने मुददे सम्हले नही दूसरा शुरू, अरपा बचाओ पदयात्रा के पीछे कांग्रेस अध्यक्षों का निजी स्वार्थ तो नही ??

पुराने मुददे सम्हले नही दूसरा शुरू, अरपा बचाओ पदयात्रा के पीछे कांग्रेस अध्यक्षों का निजी स्वार्थ तो नही ??

बिलासपुर। ताज़ख़बर36गढ़- जिला कांग्रेस के ग्रामीण एवं शहर अध्यक्षो ने आखिर क्यों चुना अरपा बचाव पदयात्रा का मुद्दा इसके पीछे कहीं कांग्रेसी नेता एवं करीबी का निजी स्वार्थ तो नही छुपा है ? जबकि शहर के महत्वपूर्ण मुददे जिसके समाधान से शहरवासियों को बड़ी राहत मिलेगी जिसमे मुख्य रूप से सीवरेज, सड़क, पेयजल, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, अवैध निर्माण, सफाई, पानी भराव, नाली निर्माण, विद्युत आपूर्ति, आदि जैसे मूलभूत मुददो को उठाकर समाधान कराने के बजाय अरपा का मुददा उठाना अपने आप मे सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण योजना द्वारा नदी के दोनों किनारों से जुड़ी 27 किलो मीटर तक कि निजी भूमियो एवं मकानों पर क्रय-विक्रय की रोक लगाई गई है जिसका विधिवत सर्वे जारी है यही नही अरपा नदी के दोनो किनारे पर बने मकान एवं जमीन पर भू-माफिया और जमीन दलाल मालिको की जानकारी के अभाव का फायदा उठाने अपनी नज़रे जमाय बैठे है। क्योंकि अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण योजनान्तर्गत आने वाले मकान एवं जमीन के प्रभावित मालिको को शासन उनकी संपत्ति अधिग्रहण कर मुआवजा प्रदान करने की योजना बना रखी है जिसे भू-माफिया और जमीन दलाल स्वमं लाभ उठाने के लिए तरह-तरह की चालाकियां करने लगे है। शासन ने अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के तहत नियम भी बनाया है अगर किसी व्यक्ति विशेष को आवश्यक कार्य जैसे इलाज, शादी, पढ़ाई की फीस आदि के लिए आर्थिक आवश्यकता होती है तथा जिसका भुगतान केवल अरपा विशेष क्षेत्र में आने वाले उसके मकान या जमीन को बेचकर ही किया जाना संभव है तो वह संपत्ति मालिक अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण कार्यलय से विक्रय करने का कारण बताकर बिक्री अनुमति प्राप्त कर सकता है तथा अनुमति नही दिए जाने की स्थिति में शासन उसके मकान या जमीन को स्वमं अधिग्रहण कर मालिक को त्वरित मुआवजा प्रदान भी कर सकती है। जिससे भू-माफिया और दलालो के मकसद पर पानी फिर जायगा। शासन अरपा विशेष क्षेत्र विकास योजना द्वारा विगत वर्षों से जल स्त्रोतों के माध्यम से सुखी अरपा नदी में साल भर पानी उपलब्ध कराने की कवायद कर रही है शहरवासियों को जिसका इंतज़ार भी है। जिससे आज और आने वाली पीढ़ि लाभान्वित होती रहेगी। बिलासपुर जिला कांग्रेस के ग्रामीण एवं शहर अध्यक्षों द्वारा अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण की सभी जानकारियां होने के बावजूद मंगलवार 5 जून को कांग्रेस भवन में प्रेसवार्ता के माध्यम से शासन की निर्धारित अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण योजना का विरोध किया गया है जिसके लिए अरपा बचाव पदयात्रा का 9 जून को शुभारंभ करने का ऐलान भी कर दिया है जो 13 जून तक चलेगी। राजनीतिक विशेषज्ञो की माने तो कांग्रेसी भटक गए है या भटकाए जा रहे है। जिला कांग्रेस कमेटी शहर के लिए आवश्यक मूलभूत मुददो को उठाने के बजाय ऐसा मुददा उठा रही है जिसमें कांग्रेस अध्यक्षो को न राजनैतिक लाभ होगा और न ही सफलता मिलेगी। जबकि अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण योजनान्तर्गत शासन नदी के साथ-साथ शहर विकास की सुनियोजित रूपरेखा में काफी आगे बढ़ चुका है।

प्राप्त सूत्रों की माने तो अरपा विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले मकान एवं जमीन के सर्वे में कुछ कांग्रेसी एवं करीबियों की कीमती जमीने भी आ रही है। जिसे वह तत्कालिक युपयोग नही कर पा रहे हैं, जिसके चलते आंकलन लगाया जा रहा है की जिला कांग्रेस ग्रामीण एवं शहर अध्यक्षो ने कही अपने निजी स्वार्थ के लिए शहर में सीवरेज, सड़क, शराब, पेयजल, पर्यावरण, ट्रैफिक, भ्रष्टाचार, बेरोजगारों,जल भराव पेट्रोल-डीजल, मेंहगाई, प्रशासनिक मिलीभगत इत्यादि जैसे आवश्यक मुददो को उठाने के बजाए अरपा का मुददा उठा रही है जिसकी वर्तमान समय मे कोई आवश्यकता नही थी। प्रतीत होता है कि जनहित के मुखौटे पर निजी हित का स्वार्थ समाहित है।

error: Content is protected !!