Advertisement
क्राइमदेश

कॉस्मॉस बैंक प्रकरण में हुआ बड़ा खुलासा, ऐसे उड़ाए गए थे सर्वर से 94 करोड़ रुपए

(ताज़ाख़बर36गढ़) इन दिनों ऑनलाइन हैकिंग की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। हाल ही में  हैकर्स ने कॉसमॉस बैंक को अपना निशाना बनाया था। इस बार हैकर्स ने नए तरीके से बैंक को लूटा था। हैकर्स ने सबसे पहले  क्लोन एटीएम कार्ड बनाए जिसका  इस्तेमाल करके उन्होंनें  28 देशों से 78 करोड़ रुपये उड़ा लिए।

आपको बता दें 14 अगस्त को बैंक के एक सर्वर को हैक किया गया था और देशभर के बैंक खातों से 94 करोड़ रुपए से ज्यादा का रुपए का ट्रान्सफर किया था। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले  पैसों को ट्रांजैक्शन कनाडा से रविवार (12 अगस्त) को हुआ। जिसमें  लगभग 15 करोड़ का ट्रांजैक्शन किया गया था। उसके बाद  देश में 2.5 करोड़ रुपए निकाला गया। सूत्रों की माने तो आरोपी हैकर्स  ने बैंक में पर्पल स्विच तैयार किया। जिसके द्वारा ही  सारे ट्रांजैक्शन किए गए।

वहीं दूसरा लेनदेन कथित रूप से हांगकांग में किया गया है। एफआईआर के अनुसार मैलवेयर हमले के दौरान हजारों डेबिट कार्ड की जानकारी चोरी हो गई थी। जब इस बात की जानकारी कॉसमॉस बैंक को मिली तो उसने आनन- फानन में  सबसे पहले   अपने सारे सर्वर, एटीएम, ऑनलाइन, मोबाइल बैंकिंग के ट्रांजैक्शन बंद कर दिए ।

बता दें कि शनिवार 2 घंटे 13 मिनट में 76 कोरोड का ट्राजिक्शन किया गया। इसके साथ ही साढ़े 13 करोड रुपए हॉन्गकॉन्ग में बैंक में डाले गए हैं। वहीं 400 से लेकर 450 खातों से पैसे निकाल गए इन सबके लिए हैकर्स ने वीजा इंटरनेशनल कार्ड का इस्तेमाल किया। इस मामले में पुणे के थाने में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 43,65, 66(सी) और 66 (डी) में केस दर्ज कराया गया है।

error: Content is protected !!