Advertisement
छत्तीसगढ़पुलिसशिक्षा

दुर्ग आईजी रतनलाल डांगी ने स्टूडेंट्स के नाम पर लिखा मार्मिक पत्र…परीक्षा की तैयारी के लिए दिए कई टिप्स…पढ़िए पूरा पत्र…

दुर्ग रेंज के आईजी रतनलाल डांगी ने स्टूडेंट्स के नाम पर एक मार्मिक पत्र लिखा है। उन्होंने स्टूडेंट्स को परीक्षा में कैसे सफलता हासिल करें, उस बारे में बारीकी से जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि परीक्षा अंतिम नहीं है। इसलिए कोई भी ऐसा कदम न उठाएं, जिससे जिंदगी बर्बाद हो जाए। पढ़िए… हुबहू पत्र…

मेरे युवा साथियों…

आप सबको जय हिन्द, जय भारत…

आशा करता हूँ आप सब अच्छे होंगे। आपकी तैयारी भी अच्छी चल रही होगी।

अगले दो माह परीक्षाओं के हैं और उसके अगले माह आप सबकी सफलता की कहानी सुनने व सुनाने का समय शुरू हो जाएगा। दोस्तों याद रखना आपका जन्म ही सफलता के लिए हुआ हैं। सफलता आपका अधिकार है। बस उस अधिकार को पाने के लिए कुछ करने की और अपने आत्मविश्वास को जगाने की जरूरत है।

परीक्षा तो एक सीढ़ी है, जिसे हर कोई पार कर लेता है। आवश्यकता है अनुशासन की, संयम की और धैर्य की। परीक्षा के नाम से केवल आप ही नहीं, बल्कि हर इंसान को डर लगता है। यह समय न केवल आपके लिए, बल्कि अभिभावकों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। आपकी तो केवल ज्ञान की परीक्षा है, लेकिन अभिभावकों की समझदारी और धैर्य की परीक्षा है।

परीक्षा के समय तनाव स्वाभाविक होता है। आप पर शिक्षकों का, माता-पिता का समाज का परोक्ष एवम् अपरोक्ष दबाव रहता हैं।

मैं जानता हूं कि आपमें से बहुत सारे तनाव को अपने पर हावी नहीं होने देते हैं, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। जिन्हें यदि समय पर काउंसलिंग या साथ नहीं मिलता हैं तो वो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं और कई बार अनुचित कदम भी उठा लेते हैं, जिससे परिवार पर पहाड़ टूटने जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए इस परीक्षा की घड़ी मे न केवल आपको को बल्कि अभिभावकों व शिक्षकों को सतर्क रहने की जरूरत है। तनाव में आने का मुख्य कारण होता है कि आपने समय प्रबंधन का सही पालन नहीं किया था।

अब इनसे बचने का उपाय यह है कि आज से ही अपनी स्टडी का सही प्लान कर लीजिए। किस सबजेक्ट को कितना समय देना है, यह तय कर लें और उसके अनुसार उसका पालन करें।

यह समय ऐसा समय होता है कि आपका स्वस्थ रहना भी जरूरी हैं। इसलिए खानपान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। परीक्षा पूर्ण होने तक घर से बाहर का खाना नहीं ही खाएं तो बेहतर होगा।

साथ ही घर में भी खाना खाने का प्लान भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना पढने का प्लान। कोशिश करें, परीक्षा समाप्ति तक सादा भोजन का ही सेवन करें। तला हुआ या चटपटा खाना खाने से बचें।

सब सबजेक्ट को उनकी महत्ता के अनुसार समय दे। पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है। अच्छी नींद से शरीर की थकावट दूर हो जाती है और पढऩे की क्षमता बढ़ जाती है। समय पर सो जाने की आदत डालें।

अपनी दिनचर्या को भी प्लान कर लीजिए। सुबह जल्दी उठकर बाहर की ताजा हवा का आनंद लेने की कोशिश कीजिए और सुबह की हल्की धूप में जरूर कम से कम 15 से 20 मिनट्स तक घूम कर आ जाए। हल्का व्यायाम करने से शरीर मे चुस्ती रहती है आप लंबे समय तक बैठकर पढ़ाई कर सकते हैं।

पढ़ाई के बीच मे थोड़ा दिमाग को विश्राम भी देना जरूरी हैं। परिवार के सदस्यों के साथ भी थोड़ा समय बिताना जरूरी हैं। इससे अकेलापन नहीं लगता है। इतना सब करने के बावजूद भी आपको कोई समस्या हो ,पढ़ाई में मन नहीं लग रहा हो ,डिप्रेशन जैसा लग रहा हो तो अपनी इस समस्या को मम्मी- पापा, भाई- बहन, मित्रों और शिक्षकों के साथ शेयर कीजिए। कोई न कोई रास्ता निकल ही आएगा। अपने को अकेला न समझें। यह परीक्षा केवल एक कक्षा की परीक्षा है न कि जीवन की। ऐसा कोई विरला ही इंसान होगा, जो हमेशा हर परीक्षा में पास हुआ हो। किसी न किसी परीक्षा में वो भी असफल रहा ही होगा।

परीक्षा प्रति वर्ष होती है, लेकिन जीवन एक बार खो दिया तो दोबारा नहीं मिलेगा। इस समय आपको अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने की, धैर्य की एवम् संयम की जरुरत हैं न कि बैचेन होने , निराश होने की।

परीक्षा के समय अभिभावकों को भी सजग व सतर्क रहना चाहिए।इस समय बच्चों को आपके साथ की,आपके दो प्यार भरे शब्दों की जरूरत हैं।हमेशा नजर रखें कि बच्चे का व्यवहार मे अचानक बदलाव तो नहीं आ रहा।चिड़चिड़ापन ,कम खाना खाना,कम नींद की और सिर दर्द व माइग्रेन की शिकायत कर रहा है तो जरूर उसे गंभीरता से लिजिए ।डॉक्टर से सलाह जरूर लिजिए ।बच्चों का हौंसला बढ़ाते रहिये।

शिक्षकों को भी सतर्क रहने तथा ऐसे बच्चों की पहचान करके काउंसलिंग करने एवम् अभिभावकों को सूचित करने की जरुरत है।अपनी तरफ से बच्चों का हिम्मत व हौसला बढाए। कभी भी हतोत्साहित न कीजिए।मनोबल बढाने वाली कहानियां बहुत कारगर रहतीं है। साथियों एक बार फिर दोहराना चाहता हूँ कि आप सफल होने ही इस दुनिया में आए हो कोई भी आपको फेल नहीं कर सकता ।इस वाक्य को बार बार दोहराते रहिए।परीक्षा कक्ष मे घुसते समय भी और प्रश्न पत्र को हल करने से शुरु करने से पहले भी।

बेस्ट ऑफ लक

आरएल डांगी, आईपीएस

आईजी, दुर्ग रेंज, छत्तीसग

error: Content is protected !!