Advertisement
देश

मिशन शक्ति: क्या पीएम मोदी के सम्बोधन में हुआ था आचार संहिता का उल्लंघन, आज चुनाव आयोग करेगा फैसला

‘मिशन शक्ति’ की उपलब्धि के सम्बन्ध में बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के देश के नाम संबोधन से चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर निर्वाचन आयोग आज (शुक्रवार) को फैसला करेगा. इस मामले में चुनाव आयोग ने दूरदर्शन और आकाशवाणी से प्रसारण की फीड का स्रोत तथा अन्य जानकारियां मांगी थी.

उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने आम चुनाव की तैयारियों के बारे में गुरुवार को आयोजित की गई प्रेस वार्ता में बताया था कि पीएम मोदी के संबोधन से आचार संहिता का उल्लंघन हुआ था या नहीं, इसकी जांच के लिए चुनाव आयोग द्वारा गठित समिति तमाम पहलुओं की विस्तृत जांच कर रही है. गौरतलब है कि उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल प्रयोग से संबंधित ‘मिशन शक्ति’ की सफलता से देश को अवगत कराने के लिए पीएम मोदी के संबोधन को चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए माकपा नेता सीताराम येचुरी ने इसकी शिकायत आयोग से की थी. शिकायत में कहा गया है कि चुनाव आचार संहिता के दौरान सरकारी प्रसारण सेवा के जरिए पीएम मोदी के संबोधन से आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है.

सक्सेना ने कहा है कि दूरदर्शन और आकाशवाणी से पीएम मोदी के संबोधन के प्रसारण की फीड के स्रोत और अन्य तथ्यों की जानकारी मांगी है. इस पर दूरदर्शन और आकाशवाणी ने इस मामले में अपना पक्ष आयोग के सामने रख दिया है. सक्सेना ने कहा है कि, ‘संबोधन के बाद यह मामला विभिन्न माध्यमों से निर्वाचन आयोग के संज्ञान में आया था. इससे चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की जाँच करने के लिए गठित की गई समिति की अब तक दो बैठकें हो चुकी हैं.

error: Content is protected !!