Advertisement
देशलाइफस्टाइल

पुरुषो के अधिकारों पर राष्ट्रीय अधिवेशन: करण ओबेरॉय और विपिुल देशपांडे मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल…

भारत में पुरुषों के अधिकार आंदोलन सेव इंडियन फ़ैमिली मूवमेंट के तत्वाधान 11 वां राष्ट्रीय अधिवेशन नागपुर, महाराष्ट्र में सम्पन्न हुआ। इस अधिवेशन में भारत के विभिन्न राज्यों से आये पुरुष अधिकारों के प्रति कार्य करने वाले 50 से ज्यादा एनजीओ के सदस्य, नागपुर में 15 अगस्त 2019 से 17अगस्त 2019 तक 11 वें राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल हुए।

राष्ट्रीय अधिवेशन में मुख्य रूप से पिछले 20 वर्षों से लगातार बढ़ रही आत्महत्या और उनके कारणों पर चर्चा की गई। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के रिकॉर्ड देखने से पता चलता कि अविवाहित पुरुष और महिलाओं में आत्महत्या की दर लगभग बराबर है परंतु जब बात विवाहित पुरुषों की आती है तो उनमें आत्महत्या की दर महिलाओं कि तुलना में लगभग दुगनी है। हर वर्ष लगभग 91000 पुरुष आत्महत्या करते हैं।

राष्ट्रीय अधिवेशन में लिंग आधारित कानूनों के अत्यधिक दुरुपयोग के चलते पुरुषों की जेलों में बढ़ रही संख्या, पुरुषों के लिए कोई स्वास्थ नीति नहीं होने की वजह से होने वाले पुरुष में होने वाली बीमारियों जैसे कि प्रोस्टेट कैंसर, पुरुषों के कम जीवन प्रतिशत और बालकों के प्रति महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के उदासीन रुख पर मुख्य रूप से चर्चा कि गई।

राष्ट्रीय अधिवेशन में करण ओबेरॉय और विपिुल देशपांडे मुख्य अतिथि के रूप में समलित हुए

करण ओबेरॉय एक बॉलीवुड गायक ,अभिनेता और निर्माता निर्देशक भी हैं। वे एक प्रसिद्ध एलबम Band Of Boys के हिस्सा थे। उन्होंने प्रसिद्ध सीरियल “जस्सी जैसा कोई नहीं” में मुख्य किरदार निभाया है। हालही में करण ओबेरॉय को झूठे बलात्कार के केस की वजह से 35 दिन जेल में रहना पड़ा है।

विपुल देशपांडे जी ने क्राइम पेट्रोल, कोड रेड और सावधान इंडिया की श्रंखला में मुख्य किरदार निभाया है। हाल ही में आयी मूवी “कबीर सिंह” में सहायक अभिनेता के रूप में भी काम किया है। करण जी और विपुल जी ने हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ हो रहे भेदभाव पर गहरी चिंता व्यक्त की।सेव इंडियन फैमिली के सदस्यों ने विभिन्न महिलावादी/लिंगभेदी कानूनों के दुरुपयोग की वजह से संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के उल्लंघन पर गहरी चिंता व्यक्त की। सेव इंडियन फैमिली पुरुषों कि आत्महत्या और पुरुषों और उनके परिवार पर हो रहे अत्याचार से बचाने के लिए एक मात्र मुफ्त हेल्प लाइन 8882498498 चला रही है और विभिन्न स्थानों पर साप्ताहिक मीटिंग आयोजित कर रही है।

बिलासुर में सेव इंडियन फ़ैमिली बिलासपुर प्रत्येक रविवार कोन्हेर गार्डन सुबह 11:30- 1:30 साप्ताहिक मीटिंग आयोजित करती है जिसमें कोई भी महिलावादी/लिंगभेदी कानूनों के दुरुपयोग से पीड़ित व्यक्ति मुफ्त में सलाह ले सकता है और मूवमेंट से जुड़ भी सकता। सेव इंडियन फ़ैमिली कि तरफ़ से विकास परिहार, मोइन खान, निलय गिरी, मनीष शर्मा, कमल कश्यप, संजय तिवारी, राजेश मिश्रा, राकेश यादव, प्रदीप शामिल हुए।

error: Content is protected !!