Advertisement
देश

आज से शुरू हुई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 30 लाख से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से आरंभ हो रही है। इस साल बोर्ड परीक्षाओं के लिए सरकार ने विशेष तैयारियां की है। इस साल बोर्ड द्वारा परीक्षाओं में कई नए तरीके शामिल किए गए है, जिनमें दो-स्तरीय गणित के साथ सवालों की संख्या भी कम रहेगी।

इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 30 लाख 96 हजार 771 विद्यार्थी रजिस्टर हुए हैं। इसके साथ ही इस बार विद्यार्थियों को QR कोड आधारित एडमिट कार्ड दिया गया है। आज से शुरू होने वाली CBSE की बोर्ड परिक्षाओं में एडिमट कार्ड केवल उन विद्यार्थियों को दिया गया है, जो उपस्थिति सहित अन्य अनिवार्य पैमानों पर सही पाए गए हैं। आपको बता दें कि CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों की प्रेजेंट 75 फीसद होना अनिवार्य है।

हाल ही में सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे विद्यार्थियों की उपस्थिति की गणना एक जनवरी तक पूरी कर लें। जिन छात्रों की उपस्थिति 75 फीसद से कम होगी, उन्हें नियम के मुताबिक परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिसके बाद बोर्ड द्वारा दिए गए आदेश का विद्यालयों द्वारा पालन करते हुए एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं।

error: Content is protected !!