Advertisement
दुनियादेशस्वास्थ्य

देश-दुनिया: चीन से फैले कोरोना से देश की रफ्तार पर लगी ब्रेक, 10 प्वाइंट्स में जानें भारत में COVID-19 से जुड़े अब तक के सारे अपडेट्स…

चीन में फैले कोरोना वायरस का कहर भारत में भी जारी है। भारत में कोरोना वायरस का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या 151 पार कर गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने से एक तरह से देश की रफ्तार पर ब्रेक सी लग गई है। दिल्ली, पटना, मुंबई, गुरुग्राम समेत कई अन्य शहरों में सार्वजनिक स्थलों, मॉल-मल्टिप्लेक्स, सिनेमाघर, बाजार और मंदिर बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी का असर शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था पर भी देखने को मिल रहा है। कोरोना का का घातक असर यूरोप में देखने को मिल रहा है, जहां लगातार मौतें हो रही हैं। भारत में अभी तक तीन मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस के मद्देनजर आज पीएम मोदी देश को भी संबोधित करेंगे। तो चलिए जानते हैं कोरोना वायरस से जुड़े भारत में अब तक के सभी अपडेट्स…

पीएम मोदी आज करेंगे देश को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर उत्पन्न हो रही स्थिति और इससे निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों को लेकर आज यानी गुरुवार की रात करीब आठ बजे देश को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 मार्च 2020 को रात आठ बजे देश को संबोधित करेंगे जिसमें वह कोरोना वायरस से संबंधी मुद्दों और इससे निपटने को लेकर प्रयासों पर बात करेंगे।’ एक अन्य ट्वीट में पीएमओ ने कहा कि मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी प्रयासों की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

दिल्ली-एनसीआर में चार नए मरीज

देश में बुधवार को 14 नए मामले सामने आए। इनमें गुरुग्राम-नोएडा का एक-एक जबकि दिल्ली के दो लोग संक्रमित मिले। लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे एक डॉक्टर में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस बीच, नोएडा में धारा 144 लगा दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट की पांच पीठ ही करेंगी काम

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते अपने कामकाज पर प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं और घोषणा की है कि आज यानी बृहस्पतिवार से केवल पांच पीठ ही काम करेंगी। न्यायालय के अधिकारियों ने बताया कि पीठ केवल उन्हीं अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई करेंगी जिन्हें सूचीबद्ध करने का आदेश दिया गया है।

हाईकोर्ट तीन दिन बंद

इलाहाबाद हाईकोर्ट और इसकी लखनऊ पीठ को कोरोना से बचाव के लिए तीन दिन बंद कर दिया गया है। उधर, महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आधे बाजार बंद करने के आदेश दिए हैं।

कोरोना वायरस की वजह से 100 से अधिक ट्रेनें रद्द

भारतीय रेलवे ने सीटें खाली रहने और कोरोना वायरस को लेकर एहतियाती उपाय के तहत बुधवार को 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। पश्चिम मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने 11-11 ट्रेनें रद्द कीं, दक्षिण मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 20-20, दक्षिणी रेलवे ने 32 और पूर्व मध्य रेलवे ने पांच ट्रेनों को रद्द किया। अधिकारियों ने जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए थे, जिसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई होने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में खान-पान का जिम्मा देखने के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए।

भारत में 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक

भारत ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी है। वहीं 11 देशों के यात्रियों को अनिवार्य रूप से अलग रखा जाएगा। गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि प्रतिबंधित देशों को छोड़कर ‘ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया'(ओसीआई) कार्डधारकों को भारत में प्रवेश के लिये भारतीय मिशनों से ताजा वीजा लेना होगा। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ‘कोई भी एयरलाइन ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आइसलैंड, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिकटेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, तुर्की, ब्रिटेन से किसी भी यात्री को भारत नहीं लाएगी। यह आदेश 12 मार्च से प्रभावी हो चुका है।’ इसके अलावा 17 मार्च से एयरलाइनों द्वारा फिलिपीन, मलेशिया और अफगानिस्तान से यात्रियों के लाने पर भी रोक लगा दी गई है।

कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज ने की आत्महत्या

कोविड-19 के एक संदिग्ध मरीज ने बुधवार की शाम दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि हवाईअड्डा अधिकारियों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया था जिसके तुरंत बाद उसने यह कदम उठाया। पुलिस ने इस व्यक्ति की आयु 35 वर्ष बताई है जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने उसकी उम्र 23 वर्ष बताई।

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 45 पहुंची

महाराष्ट्र में एक महिला समेत तीन और लोग बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए। राज्य में इस विषाणु से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। यह जानकारी राज्य के एक अधिकारी ने दी। बुधवार की शाम में जारी एक बयान में बताया गया कि तीन मरीजों की रिपोर्टें पॉज़िटिव आई हैं। संक्रमित लोगों में एक मुंबई और एक पुणे का शख्स शामिल है। इसी के साथ राज्य में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है, जिनमें से एक बुर्जुग व्यक्ति की मौत हो चुकी है। इनमें से 19 मामले अकेले पुणे जिले से सामने आए हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख पार

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर बुधवार को दो लाख के पार हो गई। यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशियाई देशों की सरकारें इस जानलेवा वायरस को रोकने के लिये एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं। दुनियाभर में मृतकों की संख्या आठ हजार हो गई है। यूरोप में भी मौत का आंकड़ा बढ़ा है, जहां इस बीमारी से अबतक कुल 3,437 लोग दम तोड़ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 2,978 मौतें इटली में हुईं। पूरे यूरोप में 80,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कीं

सीबीएसई ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा।

error: Content is protected !!