Advertisement
स्वास्थ्य

कितनी बार दोबारा उपयोग में ला सकते हैं N95 मास्क को, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ…

कोरोना दुनिया भर के लिए एक नया साधारण ( जिसको अंग्रेजी में न्यू नॉर्मल भी बोलते हैं) बन चुका है। ऐसे में N95 मास्क पिछले 2 सालों में काफी चर्चा में रहा, कभी अपनी खूबी को लेकर तो कभी अपने दोबारा प्रयोग में लाए जाने की छमता को लेकर, तो यह आम लोगों के लिए और भी जरूरी हो जाता है कि वह कितने बार इसका उपयोग कर सकते हैं। यह निर्भर करता है, लेकिन आपको कई बार N95s और KN95s का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का कहना है कि स्वास्थ्य देखभाल कर्मी पांच बार तक N95 मास्क पहन सकते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि औसत व्यक्ति कितनी बार सुरक्षित रूप से पहन सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

 

उदाहरण के लिए, किराने की दुकान तक जाने के लिए एक ही मास्क का उपयोग करना, पूरे दिन काम पर पहनने से बहुत अलग है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मास्क और एरोसोल का अध्ययन करने वाले रिचर्ड फ्लैगन कहते हैं, “मास्क कितनी बार पहना जाता है, यह कितनी बार पहना जाता है, इससे अधिक महत्वपूर्ण है।”

सामान्य तौर पर, वह N95 मास्क के उपयोग को लगभग दो या तीन दिनों तक सीमित रखने की सलाह देते हैं।

फ्लैगन कहते हैं, हर सांस के साथ आप एन 95 लेते हैं, मास्क पर कण जमा हो जाते हैं। इससे सांस लेने में और मुश्किल हो सकती है अगर मास्क में बहुत सारे कण फंस गए हों।

मास्क पर इलास्टिक बैंड भी खराब हो सकता है और आपके चेहरे के चारों ओर ठीक से फिट नहीं हो सकता है। यह गंदा या गीला भी हो सकता है, खासकर यदि आप व्यायाम करते समय इसका उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप अपने मास्क में इनमें से कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो इसका उपयोग बंद करने का समय आ गया है- भले ही आपने इसे केवल कुछ घंटों का उपयोग किया हो। और चूंकि N95 मास्क को धोया नहीं जा सकता है, इसलिए जब आप उनका उपयोग नहीं कर सकते तो उन्हें फेंक देना चाहिए।

error: Content is protected !!