अन्य

एसबीआई अलर्ट: बैंक ने इन खाताधारकों का अकाउंट किया फ्रीज, नहीं निकाल पाएंगे कैश, जानिए वजह?…

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। एसबीआई ने उन खाताधारकों को झटका दिया, जिन्होंने अब तक अपने काते की केवाईसी ( KYC) नहीं करवाई थी। बैंक ने ऐसे बैंक अकाउंट को फ्रिज कर दिया है। यानी अब ये खाताधारक अपने बैंक खाते से किसी भी तरह का लेन देन नहीं कर पाएंगे।

1 जुलाई तक KYC नहीं करवाने वालों के खिलाफ एक्शन

एसबीआई ने उन खाताधारकों पर अब सख्त एक्शन लेने की तैयारी कर ली है, जिन्होंने 1 जुलाई तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया। बैंक ने इस एक्शन का असर अब दिखने लगा है। कई खाताधारक अपने बैंक खाते से पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। वो भी उस वक्त जब खाते में सैलरी आने का वक्त हैं। ऐसे में खाताधारकों को परेशानी हो रही है। बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक खाताधारक की ओर से शिकायतें मिल रही हैं कि खाता फ्रिज करने से पहले उन्हें बैंक की ओर से जानकारी नहीं मिली थी और अब उन्हें परेशानी हो रही है।

बैंक ने केवाईसी को लेकर कही बड़ी बात

वहीं बैंक का कहना है कि उनके द्वारा लगातार नोटिफिकेशन जारी किया गया। खाताधारकों को ईमेल, SMS के जरिए जानकारी भेजी गई। बैंक की ओर से उन खाताधारकों को हर तरह से सूचित किया गया कि वो अपने बैंक अकाउंट की केवाईसी को एडवांस अपडेट करवा लें, ताकि किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। बैंक ने कहा कि देशभर में उनके 45 करोड़ खाताधारक हैं। बैंक की ओर से ग्राहकों को केवाईसी के संबंध में लगातार सूचना दी जाती रही है। जब भी ग्राहक नेट बैंकिंग या एटीएम से ट्रांजैक्शन करते हैं उन्हें केवाईसी अपडेट के लिए कहा जाता रहा है।

आपके लिए बड़े काम की है केवाईसी

दरअसल रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन फ्रॉड के खतरे को कम करने के लिए सभी खाताधारकों को केवाईसी अपडेशन की सलाह देता है। आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वो अपने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट के लिए कहें। आपको बता दें कि केवाईसी अपडेट न करने पर खाता फ्रिज करने का पहला मामला एसबीआई में ही देखने को मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.