Advertisement
आस्था

बिलासपुर: उर्स प्रबंधन समिति लुतरा शरीफ की पहली बैठक संपन्न, संदल चादर में डीजे बजाने पर रहेगा प्रतिबंध…

"दो रोटी कम खाओ मगर बच्चो को खूब पढ़ाओ" के संदेश के साथ,समाज की खिदमत करने वालों के परिजनों का होगा सम्मान,शत प्रतिशत मतदान के लिए भी चलाया जाएगा अभियान

बिलासपुर। सूफी-संत हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह रहमतुल्लाह अलैह, लुतरा शरीफ का आगामी 1 नवम्बर से 5 नवम्बर 2023 तक आयोजित 5 दिवसीय 65 वां सालाना उर्स पाक को सुचारू रूप से सफलतपूर्वक संचालित करने छत्तीसगढ़ राज्य वक़्त बोर्ड रायपुर द्वारा वक्फ बोर्ड के सदस्य सैय्यद फैसल रिज़्वी (वरिष्ठ अधिवक्ता) की अध्यक्षता में 11 सदस्यी उर्स संचालन समिति का गठन पिछले दिनों किया गया था। समिति के अध्यक्ष फैसल रिज़वी की अध्यक्षता में पहली बैठक शनिवार को राजधानी रायपुर में हुई। जिसमे उर्स के दौरान आयोजित होने वाले सभी प्रोग्रामों के लिए सदस्यों के बीच जिम्मेदारियां बांटी गई।

बैठक की शुरुआत कलाम पाक की तिलावत के साथ की गई। इसके बाद उर्स कमेटी के सदस्यों ने अध्यक्ष सैय्यद फैसल रिजवी का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। इस दौरान कमेटी के नेतृत्वकर्ता जनाब रिजवी ने सभी सदस्यों को अलग-अलग कार्यों की जिम्मेदारी बांटकर उनसे उर्स को पहले से और बेहतर बनाए जाने का अनुरोध किया। अध्यक्ष के दिशा निर्देश पर धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा लुतरा शरीफ दरगाह परिसर में, शत-प्रतिशत मतदान, “दो रोटी कम खाओ, लेकिन बच्चों को खून बढ़ाओ” का संदेश के अलावा प्रदेश के अलग-अलग जिले और कस्बों के समाज प्रमुख जो मृत हो चुके है उनके परिवार के लोगो को मंच के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान उर्स प्रबंधन समिति के सदस्य इरशाद अली (अध्यक्ष प्रेस क्लब बिलासपुर) हाजी मोहम्मद इक़बाल हक़, मोहम्मद सिराज, हाजी मोहम्मद जुबैर महमूद, रियाज़ अशरफी, हाजी अब्दुल करीम (अध्यक्ष मुस्लिम जमात लुतरा शरीफ) रोशन खान, महबूब खान एवं अब्दुल रहीम उपस्थित रहे।

“दो रोटी कम खाओ, मगर बच्चों को खूब पढ़ाओ “

सालाना उर्स में के दौरान उर्स प्रबंधन कमेटी की ओर से “दो रोटी कम खाओ, मगर बच्चों को खूब पढ़ाओ ” का संदेश देते हुए मुस्लिम समाज के 12 साल तक के बच्चों को पूरे पांच दिनों तक निःशुल्क कॉपी पेन बांटकर बच्चों और उनके परिजनों के बीच शिक्षा का संदेश दिया जाएगा। साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यहां शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए अभियान भी संदेश अभियान चलाया जाएगा।

“शान-ए-मिल्लत” सम्मान से सम्मानित किया जाएगा

मुस्लिम समाज के ऐसे लोग जो अब इस दुनिया मे नही है, गुजर चुकें है, जिन्होंने अपनी ज़िंदगी मे समाज की सेवा करते हुए समाज की बेहतरी और उत्थान के लिए कार्य किया हो। उन मरहुमो के परिजनों को उर्स के दूसरे दिन 2 नवम्बर गुरुवार को दोपहर 2:00 बजे लुतरा शरीफ दरगाह परिसर में “शान-ए-मिल्लत” स्मृति चिन्ह व शाल से सम्मानित किया जाएगा। पूरे प्रदेश भर में ऐसे काम करने वालों की जानकारी समिति द्वारा जुटाई की जा रही है।

उर्स के संदल चादर में डीजे बजाने पर रहेगा प्रतिबंध

सालाना उर्स के दौरान पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश के अलावा समीप राज्यों से आने वाले संदल चादर में बजने वाले डीजे साउंड इस बार प्रतिबंधित रहेगा। समिति के अध्यक्ष सैय्यद फैसल रिजवी ने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ सहित देश के पांच राज्यों विधानसभा चुनाव के लिए आचारसहिंता लागू है चुनाव आयोग के निर्देश पर डीजे साउंड इसलिए उर्स में भी प्रतिबंधित करने का फैसला लिया गया है।

error: Content is protected !!