राजनीति

तिफरा क्षेत्र के भूमिहीनों के लिए पट्टा वितरण की माँग: गायत्री लक्ष्मीनाथ साहू का केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन से दलगत राजनीति से ऊपर उठने की अपील…

Demand for distribution of lease for the landless of Tifra region: Gayatri Laxminath Sahu appeals to Union Minister of State Tokhan to rise above party politics...

बिलासपुर। तिफरा क्षेत्र के भूमिहीन परिवारों के हक और अधिकारों की लड़ाई को मजबूत करते हुए नगर निगम पार्षद गायत्री लक्ष्मीनाथ साहू ने केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू से पट्टा वितरण कराने की माँग उठाई है। यह मांग नगर साहू संघ तिफरा केंद्र द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में की गई, जहाँ पार्षद गायत्री ने एक ज्ञापन सौंपा और तिफरा क्षेत्र के गरीब-मजदूर वर्ग के लिए न्याय की अपील की।

गायत्री साहू ने अपने ज्ञापन में तिफरा क्षेत्र की यादव नगर, भगत सिंह आजाद नगर, मन्नाडोल, बछेरापारा और अन्य बस्तियों का उल्लेख किया, जहाँ लंबे समय से भूमिहीन परिवार बसे हुए हैं। इन परिवारों के पास जमीन के पट्टे नहीं हैं, जिसके कारण वे सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। विशेष रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाओं से वंचित रहना इन गरीब परिवारों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है।

कांग्रेस सरकार द्वारा पट्टा वितरण की पहल

छत्तीसगढ़ में पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों में भूमिहीनों को पट्टा वितरित करने की योजना शुरू की गई थी। इसके तहत राज्य के कई शहरी निकायों में भूमिहीनों को स्थाई पट्टे प्रदान किए गए। इस योजना का उद्देश्य उन गरीब परिवारों को कानूनी अधिकार देना था, जिनके पास अपनी कोई जमीन नहीं थी और जो बेजा कब्जे के तहत जीवन यापन कर रहे थे।

तिफरा क्षेत्र में भी इस योजना के तहत पट्टा वितरण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी थी। लेकिन, सत्ता परिवर्तन के बाद यह योजना बंद कर दी गई, जिससे इन परिवारों की आशाएं धूमिल हो गईं। पार्षद गायत्री लक्ष्मीनाथ साहू ने इस मुद्दे पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पट्टा वितरण न होने के कारण गरीब परिवार अपने पक्के मकान का सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

दलगत राजनीति से ऊपर उठने की अपील

गायत्री साहू ने केन्द्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू से आग्रह किया कि वे इस मुद्दे को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखें और गरीबों के हित में तिफरा क्षेत्र के भूमिहीन परिवारों को पट्टा दिलाने में मदद करें। उनका मानना है कि यह न केवल इन परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाएगा, बल्कि उन्हें एक सम्मानजनक और सुरक्षित जीवन जीने का मौका भी देगा।

पार्षद का यह प्रयास तिफरा क्षेत्र के उन हजारों गरीब परिवारों की उम्मीदें फिर से जागृत कर सकता है, जो वर्षों से अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे हैं। अब देखना यह होगा कि केन्द्रीय राज्यमंत्री और सरकार इस मामले में क्या कदम उठाती है, ताकि इन परिवारों को उनका कानूनी हक मिल सके।

तिफरा के भूमिहीनों के लिए पट्टा वितरण की माँग एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जो गरीब परिवारों के भविष्य को बदलने की क्षमता रखता है। पार्षद गायत्री लक्ष्मीनाथ साहू की यह पहल तिफरा क्षेत्र के लिए एक नई उम्मीद की किरण हो सकती है, यदि सरकार इस दिशा में ठोस कदम उठाती है।

error: Content is protected !!