Tuesday, October 22, 2024
Homeस्वास्थ्यसिम्स अस्पताल में महिला की मौत: कलेक्टर के सख्त निर्देश, जांच कमेटी...

सिम्स अस्पताल में महिला की मौत: कलेक्टर के सख्त निर्देश, जांच कमेटी को तीन दिन के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश…

बिलासपुर के सिम्स (छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) अस्पताल में 56 वर्षीय महिला की मौत के बाद, कलेक्टर अवनीश शरण ने इस मामले पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है। महिला की मौत कथित तौर पर इंजेक्शन के कारण हुई थी, और इस मामले में लापरवाही की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है। कलेक्टर ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए जांच कमेटी को तीन दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि लापरवाही साबित होती है, तो दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

सुविधाओं में सुधार के निर्देश

कलेक्टर अवनीश शरण ने सिम्स अस्पताल का निरीक्षण भी किया, जहाँ उन्होंने मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए कई अहम कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में एक ऐसी प्रणाली बनाई जाए, जिसमें मरीजों को केवल एक बार पंजीकरण कराना पड़े, ताकि उन्हें हर बार पंजीकरण काउंटर पर न आना पड़े। इसके अलावा, उन्होंने एक हेल्प डेस्क शुरू करने का निर्देश दिया, जहाँ मरीजों और उनके परिजनों को सभी आवश्यक जानकारी सरल भाषा में मिल सके। यह हेल्प डेस्क अगले दो दिनों में शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

सफाई व्यवस्था और अस्पताल की देखरेख

कलेक्टर ने अस्पताल में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से कहा कि दिन में तीन बार सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए – सुबह 7 से 9 बजे, दोपहर 11 से 1 बजे और शाम 5 से 6 बजे के बीच। सफाई में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नगर निगम और पीडब्ल्यूडी को अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य, टॉयलेट, ड्रेनेज और नाली निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए।

मरीजों की सुविधाओं पर ध्यान

मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न वार्डों में जाकर मरीजों से मुलाकात की और अस्पताल की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे भोजन, इलाज और दवाइयों के बारे में जानकारी ली। मरीजों के आने-जाने के लिए अस्पताल में छह लिफ्ट चालू स्थिति में हैं, और एक अतिरिक्त लिफ्ट जल्द ही चालू करने के निर्देश दिए गए हैं।

पीआरओ की नियुक्ति

सिम्स अस्पताल में मरीजों और मीडिया से बेहतर समन्वय के लिए डॉक्टर ए. आर. बेन, प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स विभाग को पीआरओ (पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर) नियुक्त किया गया है। डॉक्टर बेन से मीडिया और आमजन मोबाइल नंबर 79999-01856 पर संपर्क कर सकते हैं। कलेक्टर ने डॉक्टर बेन को निर्देश दिए कि वे मीडिया को सभी आवश्यक जानकारियां समय पर और तत्परता से उपलब्ध कराएं।

spot_img
RELATED ARTICLES

Recent posts

error: Content is protected !!