Advertisement
अन्य

कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में पद का आखिरी दिन बिताया और आज से वह पूर्व राष्ट्रपति हो जाएंगे।

कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में पद का आखिरी दिन बिताया और आज से वह पूर्व राष्ट्रपति हो जाएंगे। नव निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आज भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12.15 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल आयोजित किया गया है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्र के नाम प्रणब दा का विदाई संदेश, कहा- हिंसा मुक्त समाज देश की सबसे बड़ी ताकत

इस समारोह में भाग लेने के लिए, राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपालगण, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में इकट्ठा होंगे। राष्ट्रपति और नव-निर्वाचित राष्ट्रपति गणमान्य व्यक्तियों के साथ केन्द्रीय हाल में पहुंचेंगे।

नव-निर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश के सामने शपथ लेने के बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इसके बाद राष्ट्रपति भाषण देंगे। राष्ट्रपति सेंट्रल हॉल में समारोह सम्पन्न होने पर राष्ट्रपति भवन के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां प्रांगण में सेना के तीनों अंगों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा और सेवा-निवृत हो रहे राष्ट्रपति को भी सौहार्दपूर्ण शिष्टाचार प्रदान किया जाएगा।

error: Content is protected !!