Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन आहार की नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट

मंत्री जी भगवान बनकर जानता से जगह जगह आरती उतरवा रहे …शैलेश पाण्डेय

जब भी आप बाजार जाकर कोई खाने-पीने का सामान खरीदते हैं तो हमेशा ही सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक करते हैं। लेकिन वास्तव में आप जानते हैं कि ऐसे भी बहुत से आहार होते हैं, जिनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती।

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही आहार के बारे में-

पाउडर मिल्क या ड्राई मिल्क एक निर्मित डेयरी उत्पाद होता है। यह दूध वाष्पन करके और सूखाकर बनाया जाता है। पाउडर के दूध में लिक्विड दूध की तुलना में ज्यादा समय तक रहते हैं और इसे फ्रिज में संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं होती है।

शहद को अनिश्चित काल तक रखा जा सकता है और यह एक नेचुरल प्रोडक्ट होता है। कुछ समय बाद यह क्रिस्टलाइज हो सकता है, लेकिन इसकी गुणवत्ता कम नहीं होती है और ना ही इसमें होने वाले पोषक तत्व नष्ट होते हैं, तो ऐसे में यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करते हैं।

चीनी खराब नहीं होता क्योंकि यह बैक्टीरिया के विकास को समर्थन नहीं देता है। लेकिन ताजा चीनी रखना एक चुनौती है क्योंकि आपको इसे हार्ड होने से रोकने की आवश्यकता होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर स्टोर करके रखें।

हाइवे पर लुटपाट और अपहरण की घटना को अंजाम देने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

सूखे बीन्स को अनिश्चितकालीन शेल्फ जीवन कहा जाता है। उन्हें एक कंटेनर में दो साल तक स्टोर कर के रखा जा सकता है और उनमें होने वाले पोषक तत्व भी नहीं खत्म होते हैं। हालांकि बीन्स को थोड़ा नरम होने में समय लगता है, लेकिन फिर भी वे पोषक नहीं खोते हैं।

error: Content is protected !!