Advertisement
कांग्रेसदेश

लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री मोदी का भाषण सुनकर ही मन में आया था गरीबों को 72000 रूपए सालाना देने का आइडिया-राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले ’15 लाख रुपये’ के वादे से उन्हें गरीबों के लिए न्यूनतम आय योजना का विचार मिला। राहुल ने कहा कि देश के गरीब लोगों के लिए कांग्रेस का चुनावी वादा ‘न्याय (न्यूनतम आय योजना)’ ऐतिहासिक है। उन्होंने दावा किया कि जब से इस योजना की घोषणा हुई है प्रधानमंत्री हिल गए हैं। इस योजना के तहत देश के 20 फीसदी गरीबों के बैंक खाते में हर साल 72 हजार रूपये जमा कराये जायेंगे।

कुछ उद्योगपतियों की मदद करने के लिए मोदी की आलोचना करते हुए राहुल ने कहा वह अमीरों की सुरक्षा करते हैं जबकि कर्ज से लदे किसानों की मदद से बच रहे हैं। उन्होंने कहा, ”यह चौकीदार चोर है। उन्होंने कहा कि इसके उलट उनकी पार्टी (कांग्रेस) गरीबों, कमजोर वर्गों और किसानो के लिए काम करती है।”

यमुनानगर जिले के जगाधरी शहर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, ”उन्होंने प्रत्येक भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा कराने का वादा किया था। क्या किसी को कुछ मिला। उन्होंने कहा कि भाजपा के उलट कांग्रेस अपने वादों को पूरा करती है

राहुल ने कहा, ”2019 का आम चुनाव दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है। इसमें एक तरफ भाजपा, संघ और नरेंद्र मोदी हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस है।” राहुल अपने एकदिवसीय दौरे के तहत यहां हरियाणा कांग्रेस की ओर से जारी ‘परिवर्तन यात्रा में हिस्सा लेने पहुंचे। इस यात्रा की शुरुआत गुरूग्राम से इस हफ्ते के शुरू में हुई थी। उन्होंने कहा कि भाजपा के उलट उनकी पार्टी अपना वादा पूरा करती है। उन्होंने न्याय का हवाला देते हुए कहा कि सरकार बनने पर कांग्रेस इस योजना की शुरुआत करेगी।

यमुनानगर जिले के जगाधरी शहर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, ”उन्होंने प्रत्येक भारतीय के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा कराने का वादा किया था। क्या किसी को कुछ मिला। उन्होंने कहा, ”सच ये है कि जब हमारी सरकार बनेगी तो देश के 20 फीसदी गरीबों के खाते में हर साल 72 हजार रुपये जमा कराये जायेंगे। मोदी ने प्रत्येक भारतीय के खाते में 15 लाख रुपये देने के बारे में झूठ बोला। हालांकि, मुझे लगता है कि गरीबों के खाते में धन जमा कराने का विचार सही है अगर इसे ईमानदारी से लागू किया जाए।

राहुल ने कहा, ”मुझे यह विचार अच्छा लगा। मैंने कांग्रेस पार्टी के थिंकटैंक से बातचीत की और उन्हें मोदी के 15 लाख रुपये के वादे के बारे में बताया और कहा कि उन्होंने इसे पूरा नहीं किया। उन्होंने जो किया वह किसानों के साथ अन्याय है। नोटबंदी कर उन्होंने छोटे दुकानदारों को प्रभावित किया और गब्बर सिंह टैक्स लेकर आये।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने पार्टी के थिंकटैंक से कहा कि वह एक ऐसी योजना लेकर आये जिससे गरीबों को लाभ हो। उन्होंने कहा, ”यह (न्याय) ऐतिहासिक है। यह इतनी ऐतिहासिक है कि आपने पिछले दो तीन दिन टीवी पर नरेंद्र मोदी का चेहरा देख होगा, वह हिल गए हैं।” राहुल ने मोदी और भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि वह घृणा एवं गुस्सा फैलाते हैं और वास्तविक मुद्दों को ठंडे बस्ते में डाल देते हैं।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने 15 उद्योगपतियों के साढे तीन लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया। उन्होंने कहा कि मोदी अमीरों की रक्षा करते हैं। मोदी अमीरों के साथ न्याय करते हैं। हरियाणा के एक दिवसीय दौरे पर आये कांग्रेस अध्यक्ष गांधी करनाल भी पहुंचे और एक हाईटेक बस की छत से लोगों को संबोधित किया। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस निर्वाचन क्षेत्र में उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने ललित मोदी और मेहुल चोकसी से लाभ हासिल किया।

error: Content is protected !!