Advertisement
लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमीये

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है। इसके कारण न सिर्फ आपके शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, बल्कि यह कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों को शरीर में अब्जार्ब करने में भी सहायक होता है। अगर शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में न हो तो कैल्शियम या अन्य पोषक तत्व लेने का भी कोई लाभ नहीं होता। इसलिए कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को कुछ देर के लिए धूप में अवश्य बैठना चाहिए। लेकिन जब इसकी कमी हो जाती है तो हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है।

आईए जानें इन्हीं संकेतों के बारे में- यह तो आप जानते ही हैं कि विटामिन डी का एक रोल हड्डियों को मजबूती देना भी होता है। लेकिन अगर आपको हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस हो रहा है तो यह शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है।
वहीं जो लोग हमेशा ही उदास और तनावग्रस्त रहते है, उनमें भी विटामिन डी की कमी होने के पूरे आसार होते हैं क्योंकि विटामिन डी हमारे मूड और तनाव पर काफी जरूरी भूमिका निभाता है। विटामिन डी डिप्रेशन से दूर निकालने में मदद करता है।
शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर अधिक पसीना आता है। यह पसीना सिर पर अत्यधिक आता है। खासतौर से, बच्चों के हाथो पर अगर ज्यादा पसीना आता है तो हो सकता है कि उनमें विटामिन डी की कमी हो। इसको अनदेखा न करें।

error: Content is protected !!