Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन छत्तीसगढ़ में लगेगी आचार संहिता…

संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह तक छत्तीसगढ़ समेत अन्य चारों राज्यों में चुनाव की घोषणा हो सकती है

CG Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी अनुसार चुनाव की तारीखों की घोषणा होने वाली है। इलेक्शन कमीशन ने चुनाव कराने की तैयारी कर ली है।

छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद अब तक विधानसभा चुनाव चार बार हो चुके है। संयोग से हर बार छत्तीसगढ़ में अक्टूर महीने में ही आदर्श आचार संहिता लगी है। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह तक छत्तीसगढ़ समेत अन्य चारों राज्यों में चुनाव की घोषणा हो सकती है। इसके साथ ही आचार संहिता भी लग सकती है।

बता दें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। तमाम पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनावी अभियान फूंक दिया है। कई पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दी हैं। जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है। लोग आचार संहिता और चुनाव की घोषणा को लेकर कयास लगाने लगे हैं। ऐसे में पिछले 4 विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा देखें तो साफ जाहिर होता है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक पांचों राज्यों के चुनावों की घोषणा हो सकती है।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन छत्तीसगढ़ में आज है। राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले आज पत्रकार वार्ता जो कि दोपहर एक बजे निर्वाचन ऑफिस में की जाएगी। मतदाता सूची जारी होते ही कभी भी आचार संहिता लागू हो सकती हैं।

सूत्रों के अनुसार, 6 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव तारीखों की घोषणा होते ही आचार संहिता लग जाएगी। वहीं आचार संहिता लागू होते ही सरकारी संपत्तियों और होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, दीवारों पर लगे पेंटिंग हटा दिए जाएंगे। बाहर से आए लोगों को वापस जाना होगा। मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत इस्तेमाल हो रही सभी EVM-VVPAT को स्टॉन्ग रूम में तुरंत जमा कराना होगा।

छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद अब तक छत्तीसगढ़ में 4 बार विधानसभा चुनाव हुए है। संयोग की बात है कि छत्तीसगढ़ में अक्टूबर महीने में ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हुई है।

छत्तीसगढ़ में कब लगी आचार संहिता

2003 में 12 अक्टूबर
2008 में 14 अक्टूबर
2013 में 04 अक्टूबर
2018 में 06 अक्टूबर

चुनाव आयोग 3 अक्टूबर से तेलंगाना के 3 दिवसीय दौरे पर है। इससे पहले चुनाव आयोग की टीम 29 सितंबर को राजस्थान के 3 दिवसीय दौरे पर थी। बता दें चुनाव आयोग चार सितंबर को मध्य प्रदेश का दौरा कर चुकी है। साथ ही चुनाव की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप दे चुकी है। जबकि 29 अगस्त को मिजोरम और 24 अगस्त को छत्तीसगढ़ का दौरा किया था। तेलंगाना दौरे के बाद चुनाव आयोग किसी भी दिन चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकती है।

error: Content is protected !!