Advertisement
अन्य

रंग-बिरंगी मिठाई से लेकर चांदी के वर्क तक, दिवाली पर भूल से भी न खरीदें ऐसी मिठाइयां…

दिवाली का पर्व हर साल धूम-धाम से मनाते हैं और इस साल 4 नंवबर को यह पर्व मनाया जाने वाला है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है। हालाँकि दिवाली बिना मिठाई के अधूरी सी लगती है। हर घर में दिवाली के दिन मिठाई आती है और लोग दुकानों से खूब रंग बिरंगी रंगों की मिठाई लेते हैं क्योंकि यह बड़ी आकर्षक दिखती हैं लेकिन मिठाई खरीदते वक्त लोग ये भूल जाते हैं कि ये मिठाई असली है या नकली? जी दरअसल दिवाली वह मौका है जब बहुत ही ज्यादा मिलावट वाली मिठाई बाजार में मिलती है। ऐसे में अगर आप भी रंग बिरंगी मिठाई को देखकर उसको खरीद रहे हैं, तो ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली है। हम आपको बताते है इसके कारण।

1. मिठाइयों में रंगों की मिलावट- बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में रंग ज्यादा मिले होते हैं वह दिखने में तो बड़ी कलरफुल होती हैं लेकिन उनसे एलर्जी, किडनी डिजीज और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आपको बता दें कि मिठाइयों में रंगों की मात्रा 100 पीपीएम (Parts Per Million) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

2. मिठाइयों में नकली चांदी का वर्क- कई रंग बिरंगी मिठाइयों को चार चांद लगाने के लिए नकली चांदी वर्क का इस्तेमाल होता है। जी हाँ, कई दुकानों पर मिठाइयों को चमकीला और आकर्षक बनाने के लिए उनपर चांदी का वर्क किया जाता है लेकिन यह कई बार एलुमिनियम का वर्क होता है जो कि बहुत ही हानिकारक होता है।

3. मिठाई वाले मावे में मिलावट- मावे से बनने वाली मिठाइयां में भी इन दिनों खूब मिलावट होने वाली है। अगर आप दीपावली के मौके पर मिठाई लें तो किसी भरोसेमंद दुकानों से ही मिठाई लें।

वैसे अगर हो सके तो घर में ही मिठाई बना लें क्योंकि इससे आप बाहर की मिलावटी मिठाइयों से बचे रहेंगे।

error: Content is protected !!