Advertisement
देश

‘आज रात से पूरे देश में 7 दिन का लॉकडाउन..’, कोरोना पर भारत सरकार का फैसला ?

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है। वर्ष 2019 के अंत में भी कोरोना महामारी ने सबसे पहले चीन में ही दस्तक...

भारत के पड़ोसी देश चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है। वर्ष 2019 के अंत में भी कोरोना महामारी ने सबसे पहले चीन में ही दस्तक दी थी, जिसके बाद पूरी दुनिया में इसने कहर बरपा दिया था। पुरानी बातों से सीख लेते हुए भारत सरकार बेहद गंभीर नज़र आ रही है और सभी आवश्यक बातों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सरकार ने कोरोना पर नजर रखने के लिए तमाम राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए हैं कि वे अपने-अपने सूबे में स्वास्थ्य सुविधाओं पर कड़ी नजर रखें और अस्पताल की व्यवस्थाओं को निरंतर मॉनिटर करते रहें। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक खबर जमकर वायरल हो रही है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब (Youtube) पर एक वीडियो अपलोड किया गया है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना महामारी की चौथी लहर आ चुकी है, जिसके कारण सरकार एक बार फिर पूरे देश में लॉकडाउन लगाने जा रही है। वीडियो में कहा जा रहा है कि भारत सरकार ने आज रात यानी शनिवार (24 दिसंबर) की रात 12 बजे से 7 दिनों के लिए भारत बंद (Lockdown) रखने का निर्णय लिया है। यूट्यूब पर CE News नामक चैनल पर देश को 7 दिनों के लिए बंद रखने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, सरकार की ओर से इस प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया है। लिहाजा, जब इस वीडियो की सच्चाई जाने के लिए पड़ताल की गई, तो सारी वास्तविकता सामने आ गई। PIB Fact Check ने वीडियो की जांच-पड़ताल की और दावे को फेक पाया है।

PIB Fact Check ने एक ट्वीट करते हुए बताया है कि यूट्यूब पर वायरल हो रहे वीडियो में किया जा रहा दावा फर्जी है और भारत सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर देश में बने मौजूदा हालातों के मद्देनज़र इस तरह की किसी भी खबर पर ध्यान न दें और न ही ऐसी झूठी खबरों को किसी व्यक्ति के साथ साझा करें।

error: Content is protected !!