Advertisement
राजनीति

बीजेपी चुनाव समिति की बैठक: छत्तीसगढ़-एमपी पर हुआ मंथन, 4 कैटेगरी में बांटी गईं सीटें, जानिए इसका मतलब…

चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में तैयारियों पर चर्चा की और कुछ सीटों पर चर्चा की। इसके साथ ही विधानसभा सीटों को ताकत के हिसाब से चार कैटेगरी में बांटा

BJP Election Committee Meeting: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूरी ताकत झोंकने में लगी है। क्योंकि यह चुनाव, लोकसभा चुनाव के लिए अहम माने जा रहे हैं। चुनाव की चुनावी प्रयास को तेज करते हुए बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने बुधवार रात मंथन किया। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी के कई दिग्गज मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक, सीईसी ने चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में तैयारियों पर चर्चा की और कुछ सीटों पर चर्चा की। इसके साथ ही विधानसभा सीटों को ताकत के हिसाब से चार कैटेगरी में बांटा गया। सूत्रों ने बताया कि 90 सीटों में से, सीईसी ने 27 सीटों पर उम्मीदवारों के पैनल पर चर्चा की, और कहा कि पार्टी ने अपने चुनावी प्रयास में बेहतर योजना के लिए सीटों को चार कैटेगरी- ए, बी, सी, डी – में विभाजित किया है। उन्होंने कहा कि वर्गीकरण से उन सीटों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी जिन्हें पार्टी कमजोर मानती है। क्या हैं

ये 4 कैटेगरी?

*  ‘ए’ श्रेणी की सीटें – बीजेपी ने पिछले चुनावों में हर बार जीती हैं।
*  ‘बी’ श्रेणी की सीटें- जिन पर पार्टी को जीत और हार के मामले में मिश्रित परिणाम मिले हैं।
*  ‘सी’ श्रेणी की सीटें- जहां बीजेपी कमजोर है।
*  ‘डी’ श्रेणी की सीटें-जिन पर बीजेपी कभी नहीं जीती है।

‘कमजोर सीटों पर ध्यान केंद्रित करें

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के पार्टी नेताओं से “कमजोर सीटों” पर ध्यान केंद्रित करने और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों के साथ संवाद जारी रखने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी राज्य नेताओं को सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए एकजुट होकर काम करने के लिए कहा गया है। मध्य प्रदेश से जुड़ी ये बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। सूत्रों ने बताया कि बैठक में सरकारी योजनाओं के प्रभाव को अधिकतम करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

साल के अंत तक पांच राज्यों में चुनाव

आपको बता दें कि इस साल के अंत तक पांच राज्यों यानी छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होंगे। मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता में है। सूत्रों ने कहा कि चर्चा मुख्य रूप से कमजोर सीटों पर केंद्रित थी और बैठक में अभियान की रणनीति पर भी चर्चा हुई। यह भी सूत्रों ने बताया कि राज्य नेतृत्व ने बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों तक पहुंचने सहित जमीनी स्तर पर किए जा रहे कार्यों पर प्रतिक्रिया दी।

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में मौजूद नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, छत्तीसगढ़ चुनाव प्रभारी ओम प्रकाश माथुर, सह-प्रभारी मनसुख मांडविया और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह शामिल थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रमुख अरुण साव सहित सीईसी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!