Advertisement
राजनीति

विधानसभा चुनाव 2023: ग्रह-नक्षत्र देख टिकट दे रही भाजपा, उत्तर प्रदेश से मिला जीत का नया फॉर्मूला…

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में हारने के बाद भाजपा प्रत्‍याशी किस्‍मत को नहीं कोस सकेंगे, क्‍योंकि भाजपा ग्रह-नक्षत्र

Chhattisgarh Assembly Election 2023: साल 2023 के अंत तक देश के पांच राज्‍यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने हैं। हर कोई पार्टी जिताऊ प्रत्‍याशी पर दांव लगाना चाह रही। छत्‍तीसगढ़ में भाजपा का जीत का यूपी वाला फॉमूल अपना रही है।

खबर है कि छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में हारने के बाद भाजपा प्रत्‍याशी किस्‍मत को नहीं कोस सकेंगे, क्‍योंकि भाजपा ग्रह-नक्षत्र देखकर ही प्रत्‍याशी फाइनल कर रही है। जिसके ग्रह नक्षत्र में जीत नजर आ रही टिकट भी उसी को दिया जा जा रहा।

यूं तो चुनाव में प्रत्‍याशी की जीत की संभावना क्षेत्र में उसके काम-काज, छवि, शैक्षणिक योग्‍यता, क्षेत्रीय-जातीय समीकरण, वरिष्‍ठ नेताओं से संबंध, आर्थिक स्थिति व सामाजिक प्रतिष्‍ठा मायने रखती है। इन सबके के बावजूद हार जाने पर अक्‍सर कहते हैं कि जीत किस्‍मत में नहीं लिखी थी। इसलिए भाजपा अब प्रत्‍याशी के ग्रह नक्षत्र भी देख रही।

दरअसल, छत्‍तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है। 2023 में यहां जीत के लिए भाजपा यूपी वाला फॉर्मूला अपना रही है। जिसके तहत प्रत्‍याशियों को किस्‍मत के भरोसे नहीं छोड़ रही और उनकी टिकट फाइनल करने में भाग्‍य की गणना (ग्रह नक्षत्र) के पैमाने को भी जोड़ दिया है।

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा प्रत्‍याशियों के नाम तय करने से पहले उनकी कुंडली खंगालने के लिए उत्‍तर प्रदेश के बड़े ज्‍योतिष की मदद ले रही है। ज्‍योतिषी द्वारा नाम फाइनल किए जाने के बाद ही टिकट के लिए अंतिम मुहर लगाई जा रही है। संभावना है कि अन्‍य राज्‍यों में भी यह फॉमूर्ला अपनाया जा सकता है।

राजस्‍थान पत्रिका में छपी एक खबर के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में भाजपा की टिकट के दावेदारों के ग्रह नक्षत्र देखने के अलावा ओडिशा, गुजरात, बिहार, हरियाणा व असम से आए विधायक भी दावेदार की जीत के समीकरण का बारीकी से अध्‍ययन कर रहे हैं।

बता दें कि छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने 21 प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। दूसरी सूची में 56 नाम फाइनल किए गए हैं। हालांकि दूसरी सूची अभी जारी नहीं हुई। एक-दो दिन में यह सूची भी जारी होने की उम्‍मीद है।

error: Content is protected !!