Advertisement
कांग्रेसराजनीति

राहुल गांधी के 84 वाले सिख दंगों के बयान पर हरसिमरत कौर का बड़ा हमला

(ताज़ाख़बर36गढ़) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि 1984 में देश में हुए सिख विरोधी दंगे में कांग्रेस शामिल नहीं थी। इस पर अकाली दल समेत कई विपक्षी पार्टियों ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि, ‘राहुल गांधी के हिसाब से अगर सिख नरसंहार हुआ ही नहीं था तो आज मैं भी कहती हूं कि उनकी दादी और उनके पिता की हत्या नहीं हुई थी, बल्कि दोनों की मौत हार्ट अटैक से हुई थी।’

वहीं शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी राहुल पर हमला बोलते हुए कहा, ‘राहुल ने इस बयान के जरिए साफ संदेश दिया है कि वह उनके साथ हैं, जिन्होंने 1984 में मासूम लोगों को मौत के घाट उतारा था। राहुल के इस बयान ने दंगा पीड़ितों के घाव पर नमक छिड़कने का काम किया है।’ बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ब्रिटेन में कहा था कि 1984 के सिख दंगों में कांग्रेस पार्टी की कोई संलिप्तता नहीं थी। राहुल ने कहा, यह दंगा बेहद दर्दनाक था लेकिन कांग्रेस की इसमें कोई आपराधिक संलिप्तता नहीं थी।

राहुल गांधी के 1984 एंटी सिख दंगों पर दिए बयान के बाद अब पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम उनके बचाव में उतर आए हैं। चिदंबरम ने कहा कि इसके लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं। क्योंकि उस समय उनकी उम्र मात्र 13 या 14 साल रही होगी। सिख दंगों के लेकर पी. चिदंबरम ने कहा कि 1984 में कांग्रेस सत्ता में थी, तब बेहद दुखद घटना हुई और डॉ. मनमोहन सिंह ने इसके लिए संसद में माफी भी मांगी थी।

error: Content is protected !!