Advertisement
राजनीति

गुजरात चुनाव से पहले पुलिस ने सूरत-अहमदाबाद से 25000 लोगों को लिया हिरासत में, पुलिस की 700 कंपनियां तैनात…

गुजरात में चुनाव में अब बहुत कम समय बचा है. ऐसे में राज्य पुलिस और अधिक मुस्तैदी के साथ सुरक्षा व्यवस्था के काम में लग गई है. पुलिस ने...

गुजरात में चुनाव में अब बहुत कम समय बचा है. ऐसे में राज्य पुलिस और अधिक मुस्तैदी के साथ सुरक्षा व्यवस्था के काम में लग गई है. पुलिस ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मतदान से पहले ही अब तक 25 हजार से ज्यादा गिरफ्तारियां कर ली हैं. ये गिरफ्तारियां अकेली अहमदाबाद और सूरत से की गई हैं. पुलिस ने अभी तक जितनी भी गिरफ्तारियां की है वो सभी आपराधिक एक्ट और असामाजिक गतिविधि अधिनियम के अंतर्गत की गई हैं.

3 नवंबर को चुनाव शेड्यूल की घोषणा के बाद से ही पुलिस अलर्ट हो गई थी. मतदान में कोई दिक्कत ना हो उसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार कर रही है. सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां सूरत शहर से की गई हैं. पुलिस ने यहां अब तक 12965 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं अहमदाबाद से 12315 गिरफ्तारियां हुई हैं. वहीं वडोदरा में पुलिस ने 1600 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक ज्यादातर आरोपियों के पास से तमंचा और लाठियां बरामद हुई हैं.

गुजरात विधानसभा चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की लगभग 700 कंपनियों को तैनात किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक जिसमें 70,000 जवान शामिल होंगे. इसमें सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और अन्य CAPF की प्रत्येक 150 से अधिक कंपनियों को तैनात किया जाएगा.

गुजरात विधानसभा का चुनाव दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होंगे और इसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. राज्य के 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण में, जबकि 93 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होंगे. विधानसभा चुनाव में 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. राज्य में कुल 51 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 34,000 से अधिक मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में हैं.

error: Content is protected !!