Advertisement
अन्य

कई बीमारियों से मुक्ति दिलाएगा तुलसी वाला दूध

रोजाना एक ग्लास दूध के सेवन से लोगों की हड्डियां मजबूत होती हैं। ऐसा इस वजह से क्योंकि दूध में कैल्शियम और मैग्निशियम पाया जाता है। लेकिन यदि इसी दूध में कुछ पत्ती तुलसी की मिला दी जाए तो यह कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकती हैं।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाएगा तुलसी वाला दूध
दूध पीते समय उसमें कुछ तुलसी के पत्ते डाल लें। इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी आपसे दूर रह सकती है। चूंकि तुलसी में एंटीऑक्सीडैंट और एंटीबायोटिक के गुण मौजूद होते हैं, इस वजह से यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनती है।

अगर कोई व्यक्ति पथरी की समस्या से जूझ रहा है तो उसे तुलसी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। इससे किडनी का स्टोन धीरे धीरे गलने लगता है और कुछ समय बाद मुक्ति मिल जाती है। बता दें कि रोज सुबह आपको तुलसी वाला दूध पीना होगा।
स्ट्रेस होगा कम अगर आप तनाव में हैं तो तुलसी वाला दूध पीएं। गर्म दूध में तुलसी मिलाकर पीने से नर्वस सिस्टम को आराम मिलेगा। चूंकि यह स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रि‍त करता है, ऐसे में आपके अंदर मौजूद स्ट्रेस को भी कम करेगा।

सिरदर्द की समस्या होगी दूर

यदि आप अक्सर सिरदर्द की समस्या से जूझते हैं तो दूध और तुलसी का सेवन जरूर करें। अगर आप रोज तुलसी वाला दूध पीएंगे तो  सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

error: Content is protected !!