देश

अब वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को लागू करने की तैयारी, अभी देश में एक दर्जन मंत्रालय और विभाग तय करते हैं मानक…

वन नेशन-वन राशनकार्ड के बाद अब सरकार वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रही है...

वन नेशन-वन राशनकार्ड के बाद अब सरकार वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रही है। उपभोक्ता मंत्रालय का कहना है कि पूरे देश में वन नेशन-वन स्टैंडर्ड को लागू किया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित मंत्रालयों से चर्चा चल रही है।

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि वन नेशन-वन स्टैडर्ड पर चर्चा चल रही है। इस संबंध में जल्द ही भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। दरअसल, मंत्रालय ने वन नेशन-वन स्टैंडर्ड के लिए एक टाइमलाइन भी तय की थी, पर कोरोना महामारी की वजह से उस पर अमल नहीं किया जा सका।

वन नेशन-वन स्टैंडर्ड का जिक्र करते हुए मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह काफी लंबी प्रक्रिया है। पर इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। कोरोना महामारी की वजह से कुछ देरी हुई है, पर अब इसे फिर से प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाया जाएगा। मार्च 2021 तक पूरे देश में वन नेशन-वन राशनकार्ड का लक्ष्य हासिल करने के बाद मंत्रालय वन नेशन- वन स्टैंडर्ड पर आगे बढ़ेगी।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में मानक तैयार करने की जिम्मेदारी बीआईएस की है। पर कई दूसरे मंत्रालय भी अलग-अलग वस्तुओं के लिए मानक तैयार करते हैं। हमारी कोशिश है कि संबंधित मंत्रालय अपने-अपने मानक तैयार करे, पर उन मानकों को अधिसूचित करने की जिम्मेदारी बीआईएस निभाए। भारतीय मानक ब्यूरो 20 हजार से अधिक मानक बना चुका है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
Open chat