Advertisement
राजनीति

शिंदे गुट को मिलेगी मात, उद्धव के ’16 बागियों पर ऐक्शन की मांग’ से बनेगी बात! आप भी जानिए गणित

महाराष्ट्र की राजनीति में गुवाहाटी तक मचे सियासी घमासान के बीच उद्धव ठाकरे की शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट को मात देने के लिए चाल चल चुकी है। इसकी शुरुआत शिवसेना ने कल ही शुरू कर दी थी। सूत्र बताते हैं कि 16 बागी विधायकों के खिलाफ डिप्टी स्पीकर के पास अयोग्य घोषित करने की मांग हो चुकी है। शिवसेना का इस पर तर्क है कि पार्टी बैठक में इन विधायकों ने हिस्सा नहीं लिया, जबकि जारी व्हिप के मुताबिक शिवसेना के सभी विधायकों को बैठक में शामिल होना जरूरी था। इस दांव से शिवसेना शिंदे गुट को मात दे सकती है। कैसे, आइए जानते हैं पूरा गणित

महाराष्ट्र की राजनीति में पल-पल समीकरण बदल रहे हैं। एक तरफ शिवसेना के विधायक लगातार बागी रुख अख्तियार करते हुए गुवाहाटी में शिंदे गुट के साथ हाथ मिला रहे हैं। इस वक्त शिंदे गुट के पास 38 से 39 शिवसेना विधायक हैं, जबकि शिवसेना के पार्टी प्रवक्ता और कद्दावर नेता संजय राउत अपने खेमे में 16 विधायकों की बात कह चुके हैं। इस बीच महा विकास अघाड़ी सरकार को बचाने और शिवसेना की सत्ता बचाने के लिए उद्धव ठाकरे बड़ा खेल करने वाले हैं।

16 बागियों पर ऐक्शन से शिंदे गुट को मात

बीते रोज शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर को 12 पार्टी विधायकों के खिलाफ अयोग्य सदस्य घोषित करने की मांग की थी। जिसकी संख्या बढ़कर अब 16 हो गई है। सूत्र बताते हैं कि शिवसेना की ओर से डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को पत्र भेज चुके हैं। डिप्टी स्पीकर समेत कई शिवसेना और एनसीपी नेता विधानसभा भी पहुंच चुके हैं। अगर शिवसेना इस प्रस्ताव को पास करवा देती है तो इससे शिंदे गुट को मात मिल जाएगी। यही नहीं शिंदे की मेहनत पर पानी फिर जाएगा और उद्धव ठाकरे अपनी सरकार बचाने में कामयाब हो जाएंगे।

क्या होगा गणित

एंटी डिफेक्शन लॉ (दल -बदल कानून) के जरिए शिवसेना 16 बागी विधायकों के खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग कर रही है। अगर ऐसा हो जाता है तो शिंदे गुट के पास 38 में से सिर्फ 22 विधायक ही योग्य रह पाएंगे। हालांकि इससे शिवसेना को भी नुकसान होगा। शिवसेना के पास 55 में से 16 विधायकों के अयोग्य घोषित होने से 39 विधायक योग्य रहेंगे। ऐसे में 39 विधायकों के दो तिहाई सदस्य के हिसाब के शिंदे गुट को 27 विधायकों की जरुरत होगी नहीं तो 22 विधायकों के साथ उन पर दल-बदल कानून लगेगा।

error: Content is protected !!