Advertisement
बिलासपुर

बिलासपुर : राजस्व अभिलेखों एवं भुईयां साफ्टवेयर में डाटा अपडेशन का अभियान शुरू…

बिलासपुर। जिले में राजस्व अभिलेखों एवं ऑनलाईन भुईयां सॉफ्टवेयर में डाटा अपडेशन करने हेतु अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने हल्का पटवारियों के माध्यम से संपादित किये जाने वाले इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से करने का निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि आम जनता को भुईयां सॉफ्टवेयर के माध्यम से राजस्व अभिलेखों की त्रुटिरहित ऑनलाईन जानकारी एवं नकल उपलब्ध कराने के लिये राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। हल्का पटवारियों को वर्ष 2016-17 में प्रत्येक ग्राम के खसरा पंचसाला एवं बी-1 प्रिंट कर ऑनलाईन भुईयां सॉफ्टवेयर के डेटा मिलान हेतु उपलब्ध कराया गया था साथ ही खसरा एवं बी-1 की डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त नकल की ऑनलाईन व्यवस्था हेतु भुईयां साफ्टवेयर डेटा का डिजिटल हस्ताक्षर टोकन के माध्यम से सत्यापन करने के निर्देश भी दिये गये थे।

वर्तमान में लगभग 90 प्रतिशत खसरा की डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त प्रति ऑनलाईन उपलब्ध है। सॉफ्टवेयर में शत्-प्रतिशत सही जानकारी उपलब्ध नहीं होने से आम जनता को शासन से मिलने वाली योजनाओं का लाभ नहीं मिलता है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा भुईयां साफ्टवेयर के डेटा को शत-प्रतिशत त्रुटि रहित करने के निर्देश दिए गए हैं।

शासन से प्राप्त निर्देशानुसार 30 सितंबर 2019 तक राजस्व अभिलेख का भुईयां सॉफ्टवेयर के डाटा को अद्यतन करने, गिरदावली एवं राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु आवश्यक जांच प्रतिवेदन का कार्य हल्का पटवारी द्वारा प्राथमिकता से किया जाएगा और इसकी नियमित समीक्षा कलेक्टर द्वारा प्रत्येक सप्ताह की जायेगी।

error: Content is protected !!