छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़: रमजान महीने में घरों में रहकर ही करें इबादत: सलाम रिजवी: लाऊड स्पीकर से कम तीव्रता में अजान एवं सायरन के लिए 5 सेकेंड निर्धारित…

रायपुर। रमजान का पवित्र महीना 24 या 25 अप्रैल से शुरू होने वाला है। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने रमजान शरीफ के पवित्र महीने के सम्बंध में अपील जारी की जिसमें यह कहा गया है कि, वर्तमान में कोविड-19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की है। केन्द्र और राज्य सरकार की इन अपीलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी ने भी मुस्लिम भाई-बहनों से रमजान के पवित्र महीने में घरों में रहकर ही नवाज अदा करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा समय-समय पर विभिन्न आदेश, निर्देश और अपील जारी की गई है, जिसका पालन अनिवार्यता के साथ पूरे प्रदेश की वक्फ संस्थाओं एवं आम मुस्लिमों के द्वारा किया जा रहा है।

सलाम रिजवी जी ने कहा है कि वर्तमान में कोविड-19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण की रोकथाम के लिए केन्द्र शासन, राज्य शासन, छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड एवं प्रशासन द्वारा जारी विभिन्न दिशा निर्देश एवं लॉकडाउन रमजान माह में भी पूर्णतः लागू रहेंगे। कोविड 19 (कोरोना वायरस) वैश्विक महामारी है जो एक दूसरे के सम्पर्क से बहुत तेजी से फैलती है इस कारण रमजान माह में भी किसी प्रकार की छूट नहीं दी जा सकती। रमजान माह में भी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाए। उन्होंने कहा कि रमजान माह में भी सभी फर्ज नमाजें, जुमा एवं तरावीह की नमाज घरों में अदा करें और कोविड 19 (कोरोना वायरस) के संक्रमण के बचाव के लिए मुल्क ए हिन्दुस्तान के प्रत्येक नागरिक के लिए दुआ करें।

छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड सभी मुस्लिम भाई-बहनों से यह अपील की है कि आप अपने घरों से बाहर न निकले, अपने आस-पास में साफ-सफाई का इंतेजाम करें, शासन प्रशासन द्वारा जारी समस्त निर्देशों का पालन अनिवार्यता के साथ करें, रमजान शरीफ में सभी नमाजों के वक्त की अजान लाऊड स्पीकर में कम तीव्रता में दें सभी वक्त की अजान के बाद यह ऐलान किया जाये कि सभी मोमिन अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा करें, अजान एवं ऐलान की कुल अवधि डेढ़ मिनट से अधिक न हो। जहां पर सायरन की व्यवस्था है वहां सायरन का उपयोग सेहरी के वक्त 5 सेकेंड के लिए और इफ्तार के वक्त 5 सेकेंड के लिए कम आवाज़ में करें। भीड़ से बचें और दूसरों को भी इससे बचने की सलाह दें, मास्क का उपयोग करे, घर में रहे सुरक्षित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close